scriptएयरपोर्ट पर मिली 12 लाख की चप्पल, जानिए क्या है माजरा | gold smuggling in jaipur and chennai | Patrika News

एयरपोर्ट पर मिली 12 लाख की चप्पल, जानिए क्या है माजरा

locationजयपुरPublished: Dec 03, 2020 01:59:55 pm

Submitted by:

Ankita Sharma

— यात्री के पैर से निकली चप्पल, कर्मचारी ने देने के लिए उठाई और खुल गई पोल

एयरपोर्ट पर मिली 12 लाख की चप्पल, जानिए क्या है माजरा

एयरपोर्ट पर मिली 12 लाख की चप्पल, जानिए क्या है माजरा

जयपुर। सोना तस्करी के लिए तस्कर रोज नए—नए तरीके अपनाते हैं, लेकिन फिर भी सर्तक अधिकारियों की नजरें उन्हें पकड़ ही लेती हैं। कभी ब्लैट के हुक में, तो कभी सूटकेस के पेंचों में, कभी बैटरियों में, तो कभी खिलौनों में सोना तस्करी की तमाम कोशिशें ये तस्कर करते हैं। अब चप्पल में सोना तस्करी का मामला पकड़ा गया है। चेन्नई एयरपोर्ट पर एक तस्कर चप्पल में सोना छिपाकर ला रहा था लेकिन अधिकारियों ने उसे पकड़ लिया। चेन्नई एयरपोर्ट के कस्टम अधिकारियों के अनुसार दुबई से आया हसन अली नामक एक यात्री अपनी चप्पल के फीते में 12 लाख का सोना भरकर लाया था, जिसे पकड़ लिया गया है। हसन एयरपोर्ट से बाहर निकलने वाला था, तभी उसकी चप्पल पैर से निकल गई जिसके बाद एक अधिकारी ने उसकी मदद के लिए चप्पल उठाई लेकिन वजन अधिक होने पर उसे शक हुआ। और जांच में पोल खुल गई। जांच के दौरान चप्पल से सोना बाहर आ गया। पूछताछ में पता चला कि मोहम्मद हसन अली रामनाथपुरम का रहने वाला है। 23 वर्षीय हसन अली दुबई से घर लौट रहा था। उसने चप्पल में सोने के चार पैकेट छिपा रखे थे। प्रत्येक चप्पल से 24 कैरेट सोने के 292 ग्राम वजन के दो-दो पैक्टस मिले हैं। जिसकी कीमत 12 लाख रुपए है। आरोपी को हिरासत में ले लिया गया है।
चिंताजनक है शेखावाटी कनेक्शन


चिंता की बात यह है कि शेखावाटी का सोने की तस्करी से कनेक्शन बढ़ता जा रहा है। कस्टम विभाग के आंकडों के अनुसार देश के 25 एयरपोर्ट पर हुई सोने की तस्करी में जुड़े 18 प्रतिशत तस्कर शेखावाटी के हैं। यानी देश मेंं सोने के तस्करों में हर छठे तस्कर का संबंध शेखावाटी से जुड़ा पाया गया है। अधिकांश मामलों में तस्कर शेखावाटी के प्रवासी और अप्रवासी लोगों को लालच देकर जाल फंसा लेते हैं। दिल्ली व जयपुर सहित एयरपोर्ट पर पकड़े गए सोने के तस्करों से इस बात का खुलासा हुआ है।
जयपुर एयरपोर्ट पर आए दिन सामने आते हैं मामले

आपको बता दें कि जयपुर एयरपोर्ट पर भी तस्करी के बड़े मामले सामने आते रहते हैं। लॉकडाउन खुलने के बाद इन मामलों में अचानक तेजी आई है। पिछले दिनों जयपुर के सांगानेर एयरपोर्ट पर 32 किलो सोना पकड़ा गया था। सोने को दुबई से इलेक्ट्रानिक वस्तुओं में डाल कर लाया गया था। सोने की तस्करी में सीकर के ज्वैलर का भी नाम सामने आया था। नवंबर के शुरुआती सप्ताह में जयपुर एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने एक अन्य यात्री फकरूद्दीन कुरैशी को तस्करी के सोने के साथ पकड़ा था। फकरूद्दीन कुरैशी पाली जिले के बाली का रहने वाला है। वह अपने बैग में सोना छिपाकर तस्कर कर रहा था। उसके कब्जे से जब्त किए गए सोने के बिस्किट का वजन करीब 741 ग्राम था। जिसकी कीमत 40. 62 लाख रुपए थी। फकरूद्दीन दुबई से जयपुर आया था, जयपुर एयरपोर्ट पर उसे पकड़ा गया था। इतना ही नहीं जयपुर एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग की टीम ने इससे पहले भी एक यात्री को करीब 1200 ग्राम सोने के साथ पकड़ा था। वह भी दुबई से फ्लाइट में जयपुर एयरपोर्ट पर उतरा था। एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारियों को देखकर वह टॉयलेट में छिप गया था और फ्लैश में सोना छिपाने की कोशिश कर रहा था, लेकिन वह पकड़ा गया।

इस लालच में फंस जाते हैं यात्री

तस्करों से पूछताछ पर पता चला कि ये सभी थोड़े से लालच के चक्कर में फंस जाते हैं। बड़े कारोबारी इन लोगों को सोना लाने के लिए एक बार में पांच से दस हजार रुपए देते हैं। साथ ही उन्हें खाने-पीने और फ्लाइट में आने-जाने का किराया दिया जाता है। रुपयों के लालच में ये लोग विदेश जाते है। यहां आकर सोना कारोबारी तक पहुंचा दिया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो