script

आयरन प्रेस से निकला 1.22 करोड़ का सोना, जानें क्या है पूरा मामला, देखें वीडियो

locationजयपुरPublished: May 29, 2022 03:29:38 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

एक यात्री के पास से 2331.800 ग्राम का सोना बरामद किया है। बरामद किए गए सोने का कीमत 1.22 करोड़ से अधिक बताई जा रहा है।

Gold worth Rs 1.22 Crore seized at Jaipur airport

एक यात्री के पास से 2331.800 ग्राम का सोना बरामद किया है। बरामद किए गए सोने का कीमत 1.22 करोड़ से अधिक बताई जा रहा है।

राजस्थान में तस्करों ने सोना तस्करी के तरीके में बदलाव किया है। जयपुर एयरपोर्ट पर रविवार को कस्टम अधिकारियों ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। कस्टम टीम ने मस्कट से जयपुर पहुंचे एक यात्री के पास से 2331.800 ग्राम का सोना बरामद किया है। बरामद किए गए सोने का कीमत 1.22 करोड़ से अधिक बताई जा रहा है। आरोपी को गिरफ्तार कर पूछताछ की जा रही है। कस्टम आयुक्त राहुल नागरे के निर्देशन पर सहायक कस्टम आयुक्त भारत भूषण अटल के नेतृत्व में इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया है।

सहायक कस्टम आयुक्त भारत भूषण अटल ने बताया कि जयपुर एयरपोर्ट पर सुबह तड़के 3.30 बजे मस्कट से सलाम एयर की उड़ान संख्या ओवी767 से पहुंचे एक यात्री को रोका। संदिग्ध लगने पर कस्टम विभाग की टीम पूछताछ की तो संतोषजनक जवाब नहीं दिया। इस पर एक्स-रे मशीन में चेक-इन बैगेज की जांच की तो लोहे के प्रेस के अंदर कुछ वस्तुओं की गहरी छवियां देखाई दीं। कस्टम में जब पूछताछ की तो ऐसी किसी भी वस्तु को रखने से इनकार किया। लेकिन जब बैग को चेक किया गया को उसमें आयरन प्रेस मिली। जैसे कस्टम टीम ने आयरन प्रेस को खोला तो उसमें प्रेशर प्लेट पूरी तरह से बनाई गई थी। स्टील की मोटी प्लेट से सोना लपेटा हुआ था। तस्करी कर लाया गया सोना का वजन 2331.800 ग्राम है। जिसकी बाजार की कीमत 1,22,41,950 रुपए है। सोने को सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 के प्रावधानों के तहत जब्त कर लिया गया है। आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है।

तस्करी का बदला तरीका
तस्कर दुबई से जयपुर हवाई जहाज के जरिए बड़ी संख्या में सोना ला रहे हैं। एयरपोर्ट पर पकड़े गए तस्करों का यह तरीका देख खुद कस्टम और डीआरआइ अधिकारी भी दंग हैं। गत वर्ष जयपुर एयरपोर्ट पर सोना तस्करी के 26 प्रकरण सामने आए। इनमें करोड़ों रुपए कीमत का सोना भी जब्त किया गया। इस वर्ष भी सोना तस्करी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। पहले अंडर गारमेंट, अटैची, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में सोना छिपाकर लाया जा रहा था। अब शरीर के अलग-अलग हिस्सों में सोना छिपाकर लाया जा रहा है। सोना तस्करी के कुछ प्रकरण इस प्रकार हैं।

केस 1: ऑपरेशन कर निकाला 1 किलो सोना
गत माह एयरपोर्ट पर तीन यात्रियों को पकड़ा गया। एक यात्री तो अपने मुंह में सोना निगल लाया और दो यात्री प्राइवेट पार्ट में सोना छिपा लाए। संदेह होने पर तीनों यात्रियों के शरीर में सोना होने की तस्दीक की गई। तब मुंह से सोना निगलने वाले यात्री का ऑपरेशन कर और दोनों यात्रियों के प्राइवेट पार्ट से कुल एक किलो सोना निकाला गया।

केस 2: एक यात्री आधा किलो सोना शरीर में छिपा लाया
इस वषर् जनवरी में एक यात्री आधा किलो सोना अपने शरीर में छिपाकर ले आया। एयरपोर्ट पर काफी देर बैठे रहने पर यात्री को तकलीफ होने लगी। तब उसने कस्टम अधिकारियों को शरीर में सोना छिपे होने की जानकारी दी। यात्री के पेट से पेस्ट फार्म में बने 25 लाख रुपए कीमत के सोने के दो कैप्सूल निकाले गए।

केस 3: सोने के बटन जीभ के नीचे रख लाया
इस वर्ष फरवरी में एक यात्री 5.79 लाख रुपए कीमत सोने के दो बटन जीभ के नीचे रखकर ले आया। एयरपोर्ट पर यात्री के मुंह से 117 ग्राम के दोनों बटन बरामद किए।

एयरपोर्ट के बाहर आकर जूते बदले तो पकड़ा 19.45 लाख का सोना
इस वर्ष एक यात्री ने एयरपोर्ट से बाहर आते ही जूते खोलकर डिब्बे में रख दिए और बैग से चप्पल निकालकर पहन ली। संदेह होने पर कस्टम अधिकारियों ने जूतों की पड़ताल की तो पेस्ट फार्म में सोना मिला।

https://youtu.be/bMyfn49_JZw

ट्रेंडिंग वीडियो