scriptप्रदेश में पहली बार 21 जून को दिखेगा सुनहरे कंगन आकार का सूर्य ग्रहण | Golden bracelet shaped solar eclipse will be seen on June 21 for the f | Patrika News
जयपुर

प्रदेश में पहली बार 21 जून को दिखेगा सुनहरे कंगन आकार का सूर्य ग्रहण

घड़साना और सूरतगढ़ में दिखेगा सूर्य का मात्र एक प्रतिशत हिस्सा, जयपुर में चंद्रमा सूर्य के 88 प्रतिशत हिस्से को कवर किया हुआ दिखाई देगा।

जयपुरJun 07, 2020 / 12:23 am

Rajkumar Sharma

प्रदेश में पहली बार 21 जून को दिखेगा सुनहरे कंगन आकार का सूर्य ग्रहण

प्रदेश में पहली बार 21 जून को दिखेगा सुनहरे कंगन आकार का सूर्य ग्रहण

जयपुर
राजस्थान में पहली बार लोग 21 जून को वलयाकार सूर्य ग्रहण देख सकेंगे। प्रदेश में में सुनहरे कंगन के रूप में दिखने वाले सूर्य ग्रहण को घड़साना और सूरतगढ़ में देखा जा सकेगा। यहां सूर्य का मात्र एक प्रतिशत हिस्सा ही नजर आएगा। कंगन जैसी आकृति साफ नजर आएगी। बी.एम.बिड़ला तारामण्डल के सहायक निदेशक संदीप भट्टाचार्य ने बताया कि वलयाकार सूर्य ग्रहण की घटना राजस्थान में अब तक देखी नहीं गई है। 1995 में पूर्ण सूर्य ग्रहण की घटना हुई थी, तब इस घटना ने पूरे विश्व का ध्यान राजस्थान की ओर खींचा था। राजस्थान के नीम का थाना में सबसे ज्यादा पूर्णता के साथ इसे देखा गया था। दुनियाभर से वैज्ञानिक इसे कवर करने राजस्थान पहुंचे थे।
सुबह 10.15 बजे पहुंचेगी ग्रहण का छायाराजस्थान में ग्रहण की छाया करीब सुबह 10:15 बजे सूरतगढ़ के घडसाना से प्रवेश करेगी। करीब तीन घंटे तक पूरे प्रदेश में इसे देखा जा सकेगा। 1995 के पूर्ण ग्रहण की तरह सूर्य के ग्रहण मुक्त होते समय मुद्रिका का निर्माण नहीं होगा, लेकिन सूर्य के वलय पर चंद्रमा का पूरा आकार नजर आएगा। उत्तरी राजस्थान में करीब 20 किलोमीटर की पट्टी में सूर्य का 99 प्रतिशत हिस्सा ग्रहण में नजर आएगा। शेष राजस्थान के लोगों को आंशिक सूर्य ग्रहण दिखेगा। जयपुर में चंद्रमा सूर्य के 88 प्रतिशत हिस्से को कवर किया हुआ दिखाई देगा, जबकि बांसवाड़ा में 77 प्रतिशत, जोधपुर में 89 प्रतिशत और गंगानगर में 97 प्रतिशत सूर्य चंद्रमा की ओट में नजर आएगा।
इसीलिए कहते हैं कंकण ग्रहण
यह प्रकृति में होने वाली दुर्लभ घटना है। ऐसे सूर्य ग्रहण को पूरे विश्व में कहीं-कहीं ही देखा जा सकता है। इस बार होने वाले वलयाकार सूर्य ग्रहण को ”कंकण ग्रहण” भी कहते है। कारण है कि चंद्रमा की ओट में सूर्य का बड़ा हिस्सा ढक जाएगा। चारों ओर एक चूडी या कंगन के आकार का शेष एक प्रतिशत हिस्सा दिखाई देता हैै। 5 जून को रात्रि में 11:15 होने वाला चंद्रगहण भी एक तरह से 21 जून का होने वाले पूर्ण सूर्य ग्रहण की तैयारी है। दूसरा चंद्रगहण 4 जुलाई को होगा।

Home / Jaipur / प्रदेश में पहली बार 21 जून को दिखेगा सुनहरे कंगन आकार का सूर्य ग्रहण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो