scriptअच्छी खबर : राजस्थान में बाघों के घर में बढ़ा इस ‘शिकारी’ का कुनबा | Good news as clan of Leopards increases In Rajasthan | Patrika News
जयपुर

अच्छी खबर : राजस्थान में बाघों के घर में बढ़ा इस ‘शिकारी’ का कुनबा

बघेरों की गणना कैमरा ट्रैप पद्धति से की गई है। खासबात है कि, देश में लेपर्ड की सर्वाधिक आबादी वाले टाइगर रिजर्व की श्रेणी में सरिस्का और रणथम्भौर दोनों टॉप 15 में शुमार हैं। यदि राजस्थान के लेपर्ड रिजर्व, सेंचुरी और अन्य वन क्षेत्रों को जोड़ दिया जाए तो बघेरों की संख्या 1,000 को पार कर जाएगी।

जयपुरMar 12, 2024 / 02:25 pm

जमील खान

leopard.jpg

Family Of Leopards Increases In Rajasthan : राजस्थान के टाइगर रिजर्व में न केवल बाघ बल्कि बघेरों का कुनबा भी बढ़ रहा है। आंकड़ों के अनुसार टाइगर रिजर्व में गत पांच वर्ष में बघेरों की संख्या में डेढ़ से दो गुना वृद्धि हुई है। दरअसल, केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने हाल ही ‘भारत में तेंदुओं की स्थिति’ रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान में वर्ष 2018 से 2022 के बीच बघेरों की संख्या 476 से बढ़कर 721 हो गई है। इस रिपोर्ट में राजस्थान के चार टाइगर रिजर्व मुकुंदरा, रामगढ़ विषधारी, रणथम्भौर और सरिस्का को ही शामिल किया गया है।

बघेरों की गणना कैमरा ट्रैप पद्धति से की गई है। खासबात है कि, देश में लेपर्ड की सर्वाधिक आबादी वाले टाइगर रिजर्व की श्रेणी में सरिस्का और रणथम्भौर दोनों टॉप 15 में शुमार हैं। यदि राजस्थान के लेपर्ड रिजर्व, सेंचुरी और अन्य वन क्षेत्रों को जोड़ दिया जाए तो बघेरों की संख्या 1,000 को पार कर जाएगी। जारी रिपोर्ट के अनुसार देशभर में बघेरों की संख्या 12,852 से बढ़कर 13,874 हो गई है। राजस्थान में पांच वर्ष के दौरान 245 बघेरे बढ़े हैं।

रिपोर्ट के अनुसार देशभर में लेपर्ड की सर्वाधिक आबादी वाले टाइगर रिजर्व की श्रेणी में सरिस्का तीसरे स्थान पर काबिज है। यहां 269 बघेरे हैं। वर्ष 2018 से 2022 के मध्य यहां 102 बघेरे बढ़े हैं। दूसरी ओर रणथम्भौर नेशनल पार्क में भी वर्ष 2018 से 2022 के मध्य 80 बघेरे बढ़े हैं। टाइगर रिजर्व में बघेरों का कुनबा बढ़ रहा है, लेकिन उनके लिए भोजन और आवास पर ध्यान नहीं दिया जा रहा।

चारों टाइगर रिजर्व में उच्च अधिकारी सिर्फ बाघों की मॉनिटरिंग में जुटे रहते हैं, बघेरों को लेकर कोई विशेष इंतजाम नहीं करते। बघेरों के लिए अलग से मैनेजमेंट प्लान की जरूरत है। यहां तक कि भाजपा सरकार के पिछले कार्यकाल में लागू हुआ लेपर्ड प्रोजेक्ट अभी तक ठंडे बस्ते में है। यही वजह है कि भोजन और पानी की तलाश में बघेरे आबादी क्षेत्र में पहुंच रहे हैं, जहां उन्हें जान गंवानी पड़ रही है।

कहां कितने बढ़े बघेरे…

सरिस्का 102

रणथम्भोर 80

प्रदेश में 245

देश में 1,022

Home / Jaipur / अच्छी खबर : राजस्थान में बाघों के घर में बढ़ा इस ‘शिकारी’ का कुनबा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो