खुशखबरी : जयपुर के लिए एक दिन का पानी आया बीसलपुर बांध में, तीन एमएम पानी बढ़ा

खुशखबरी : जयपुर के लिए एक दिन का पानी आया बीसलपुर बांध में, तीन एमएम पानी बढ़ा

Pushpendra Singh Shekhawat | Updated: 20 Jun 2019, 10:27:10 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

बांध का गेज 305.85 आर एल मीटर, अब तक 37 एमएम बारिश दर्ज

टोंक. राजमहल। बीसलपुर बांध ( Bisalpur dam ) के जलभराव व करीबी क्षेत्र में बारिश के चलते बांध के गेज में बढ़ोतरी होना शुरू हो गया है। बांध में बीते 24 घंटों के दौरान कुल तीन एमएम पानी की आवक दर्ज की गई है। यानी जयपुर को एक दिन का पानी अतिरिक्त मिल गया है। जयपुर को रोज तीन एमएम पाानी की सप्लाई की जाती है।

 

बांध के सहायक अभियंता मनीष बंसल ने बताया कि बांध का गेज बुधवार सुबह छह बजे 305.82 आर एल मीटर दर्ज किया गया था, जो तीन एमएम बढ़कर गुरुवार सुबह 6 बजे तक 305.85 आरएल मीटर दर्ज किया गया है। बंसल ने बताया कि बांध क्षेत्र में एक जून से अब तक कुल 37 एमएम बारिश दर्ज की जा चुकी है, वहीं बीते 24 घंटों के दौरान कुल 20 एमएम बारिश दर्ज की गई है।

 

कन्ट्रोल कक्ष स्थापित
बांध परियोजना के अभियंताओं ने बताया कि बारिश के मौसम की शुरुआत के साथ ही परियोजना की ओर से बांध के कैचमेंट एरिया से पानी की आवक, बांध के जलभराव, गेज की जानकारी सहित अन्य जानकारी के लिए कन्ट्रोल कक्ष स्थापित किए जा चुके है, जिसमें बीसलपुर बांध स्थल, बीसलपुर बांध परियोजना कार्यालय देवली व भीलवाड़ा जिले में स्थित बनास नदी क्षेत्र के त्रिवेणी, पण्डेर पुलिया आदि जगहों पर कन्ट्रोल कक्ष स्थापित किए गए है।

 

तालाब में डूबने से 800 भेड़ों की मौत, 50 लाख मिलेगा मुआवजा

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Cm Ashok Gehlot ) ने चित्तौडगढ़़ जिले में मंगलवार को भारी बारिश के कारण 800 भेड़ों की तालाब में डूबने से हुई मौत के प्रभावित भेड़ पालकों को 50 लाख रुपए की सहायता राशि देने का एलान किया है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की ओर से पशुधन हानि पर देय सहायता राशि से अधिक मुआवजा दिया जाएगा। प्रत्येक भेड़ पालक को अधिकतम 60 भेड़ों तक प्रति भेड़ छह हजार रुपए की सहायता राशि मिलेगी। मुख्यमंत्री ने चित्तौडगढ़़ जिला क्लक्टर को निर्देश दिए कि सहायता राशि जल्द भेड़ पालकों को दी जाए।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned