scriptखुश खबर: टाइगर रिजर्व में कार्यरत फील्ड स्टाफ को मिलेगा मैस भत्ता | Good news: Field staff working in Tiger Reserve will get mess allowanc | Patrika News

खुश खबर: टाइगर रिजर्व में कार्यरत फील्ड स्टाफ को मिलेगा मैस भत्ता

locationजयपुरPublished: Jun 17, 2021 08:55:12 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

केंद्र सरकार ने जारी की अधिसूचनापहली बार टाइगर रिजर्व में कार्यरत फील्ड स्टाफ को मैस भत्ता मिलेगावन और पर्यावरण मंत्री ने जताई खुशी

खुश खबर: टाइगर रिजर्व में कार्यरत फील्ड स्टाफ को मिलेगा मैस भत्ता

खुश खबर: टाइगर रिजर्व में कार्यरत फील्ड स्टाफ को मिलेगा मैस भत्ता


जयपुर, 17 जून। राजस्थान टाइगर रिजर्व (Rajasthan Tiger Reserve) में कार्यरत फील्ड स्टाफ के लिए खुश खबर है। राज्य के अब तक के इतिहास में पहली बार टाइगर रिजर्व में कार्यरत फील्ड स्टाफ को मैस भत्ता मिल सकेगा। इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई है। वन एवं पर्यावरण मंत्री सुखराम बिश्नोई (Forest and Environment Minister Sukhram Bishnoi)ने इस घोषणा पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और केंद्रीय वन मंत्रालय का आभार जताया है।
वन विभाग के शासन सचिव बी. प्रवीण के अनुसार टाइगर रिजर्व में कार्यरत फील्ड स्टाफ को मैस और राशन अलाउंस देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से अधिसूचना जारी की गई है। इस अधिसूचना के अनुसार केंद्रीय प्रायोजित बाघ परियोजना रणथंभोर, सरिस्का और मुकुंदरा हिल्स में कार्यरत फ्रंटलाइन स्टाफ वनपाल, सहायक वनपाल, वाहन चालक, वनरक्षक और कार्य प्रभारित कर्मचारियों को 860 प्रति माह की दर से राशन भत्ता मिलेगा।
उन्होंने बताया कि राशन भत्ता बाघ परियोजना के लागू रहने तथा संबंधित कार्मिक के बाघ परियोजना में पदस्थापन अवधि में ही मिलेगा। केंद्रीय प्रायोजित योजना के रूप में मैस भत्ते के तहत 60 प्रतिशत राशि केंद्र और 40 प्रतिशत राशि राज्य सरकार वहन करेगी।
इस घोषणा पर मंत्री विश्नोई ने कहा कि राजस्थान के रणथंभौर, सरिस्का और मुकुन्दरा बाघ परियोजनाओं में तैनात फील्ड स्टाफ को अब राशन भत्ते के रूप में 860 रुपए प्रतिमाह मिलेंगे। राज्य के फील्ड स्टाफ की यह लम्बे समय से वाजिब व उनकी मेहनत के अनुरूप मांग थी, जिस पर अमल किया गया है। उन्होंने इस संवेदनशील निर्णय के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ केंद्र के वन मंत्रालय का भी आभार जताया है।

ट्रेंडिंग वीडियो