scriptराजस्थान के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी | good news for Rajasthan farmers | Patrika News

राजस्थान के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी

locationजयपुरPublished: Oct 02, 2018 09:48:09 pm

Submitted by:

santosh

www.patrika.com/rajasthan-news/

Farmers' tin sheds not even after notice

Farmers’ tin sheds not even after notice

जयपुर। राजस्थान के सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक ने बताया कि प्रदेश में अक्टूबर के मध्य से समर्थन मूल्य पर मूंग एवं उड़द की खरीद प्रारम्भ हो जाएगी। इसके लिए ऑनलाईन पंजीकरण 3 अक्टूबर से शुरू किया जा रहा है।
पंजीकरण के अभाव में किसानों से समर्थन मूल्य पर खरीद संभव नहीं होगी। किलक ने बताया कि प्रारम्भ में मूंग एवं उड़द की खरीद समर्थन मूल्य पर की जा रही है। किसानों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो इसके लिए गतवर्ष की भांति ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था ई-मित्र एवं खरीद केन्द्रों पर की गई है।
उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार ने मूंग एवं उड़द खरीद के लिए अनुमति प्रदान कर दी है तथा मूंग का 2.39 लाख मीट्रिक टन तथा उड़द का 88 हजार 375 मीट्रिक टन खरीद लक्ष्य राज्य सरकार को दिया है।
उन्होंने बताया कि वर्ष 2018-19 के लिए मूंग के लिए 6975 रुपये एवं उड़द के लिए 5600 रुपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य बोनस के साथ घोषित किया है। उन्होंने बताया कि किसानों को अपनी उपज बेचने में किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए खरीद केन्द्रों पर आवश्यकतानुसार तौल-कांटे लगाए जाएंगे एवं पर्याप्त मात्रा में बारदाना उपलब्ध कराया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो