scriptविद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर! अब 22 मार्च तक कर सकेंगे नि:शुल्क सीटों पर प्रवेश के लिए आवेदन | Good News for Students Taking Admission in Private Schools | Patrika News

विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर! अब 22 मार्च तक कर सकेंगे नि:शुल्क सीटों पर प्रवेश के लिए आवेदन

locationजयपुरPublished: Mar 16, 2019 10:57:23 am

Submitted by:

dinesh

इस संबंध में सरकार ने नया टाइम फ्रेम जारी कर दिया…

teacher
जयपुर।

शिक्षा के अधिकार कानून के तहत निजी स्कूलों में 25 प्रतिशत आरक्षित सीटों पर प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। सरकार ने अब इन स्कूलों में प्रवेश की तिथि को 7 दिन बढ़ाकर 22 मार्च तक कर दिया है। हाल ही इस संबंध में सरकार ने नया टाइम फ्रेम जारी कर दिया है। गौरतलब है कि प्रदेश में करीब 32 हजार निजी स्कूल हैं, जिनमें एंट्री लेवल की कक्षा में नि:शुल्क सीटों पर विद्यार्थियों का प्रवेश होता है। इन स्कूलों में करीब 4 लाख सीट दुर्बल व असुविधाग्रस्त बच्चों के लिए आरक्षित हैं, लेकिन अभी तक करीब 3 लाख सीटों के लिए ही आवेदन विभाग को मिले हैं, ऐसे में सरकार ने अभिभावकों को 7 दिन का समय और दिया है। अभिभावक अब 22 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।
ऑनलाइन लॉटरी द्वारा प्रवेश के लिए विद्यार्थियों का वरियता क्रम 27 मार्च को निकाला जाएगा। 4 अप्रेल को संबंधित अभिभावकों को स्कूल में रिपोर्ट करना होगा। 8 अप्रेल को पात्र विद्यार्थियों का विद्यालय में प्रवेश होगा। 31 जुलाई को शेष 75 प्रतिशत प्रतिशत सीटों पर प्रवेशित विद्यार्थियों को प्राइवेट स्कूल पोर्टल पर एंट्री करनी होगी।
वहीं विभिन्न परीक्षाओं के लिए नियंत्रण कक्ष होगा शुरू
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड जयपुर की ओर से विभिन्न परीक्षाओं के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा। नियंत्रण कक्ष परीक्षा की तिथि से दो दिन पहले शुरू किया जाएगा। कनिष्ठ अनुदेशक (फिटर, इलेक्ट्रिशियन, कोपा, वेल्डर) सीधी भर्ती परीक्षा-2018 और आर्थिक अन्वेशक (उद्योग विभाग) सीधी भर्ती परीक्षा-2018 के सुचारू एवं सफल आयोजन के लिए कलक्ट्रेट जयपुर के कक्ष नम्बर 116 में जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा। इस संबंध में जिला कलक्टर जगरूप सिंह यादव ने निर्देश जारी किए हैं। जिसके दूरभाष नम्बर नम्बर 0141-2206699 हैं। गौरतलब है कि राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से 23 मार्च को दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक कनिष्ठ अनुदेशक (फिटर), 24 मार्च को सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक कनिष्ठ अनुदेशक (इलेक्ट्रिशियन), 24 मार्च को दोपहर 3 बजे से सांय 6 बजे तक कनिष्ठ अनुदेशक (कोपा) परीक्षा होगीर्। 26 मार्च को दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक कनिष्ठ अनुदेशक (वेल्डर) सीधी भर्ती परीक्षा-2018 होगी, 25 मार्च को दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक आर्थिक अन्वेशक (उद्योग विभाग) सीधी भर्ती परीक्षा-2018 आयोजित की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो