scriptएमफिल और पीएचडी में प्रवेश लेने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर, जल्द निकल सकता है एमपेट का नोटिफिकेशन | good news for the MPhil and PhD students of rajasthan | Patrika News

एमफिल और पीएचडी में प्रवेश लेने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर, जल्द निकल सकता है एमपेट का नोटिफिकेशन

locationजयपुरPublished: Sep 12, 2017 09:37:00 pm

राजस्थान विश्वविद्यालय में शोध करने की आस लगाए बैठे छात्र-छात्राओं के लिए एक अच्छी खबर है।

college students
प्रदेश में उच्च शिक्षा को लेकर राजस्थान विश्वविद्यालय समय-समय जहां उचित कदम उठाती रहती है, तो वहीं उनके इस फैसले से छात्रों को भी इसका पूरा फायदा मिलता है। इस बार भी राजस्थान विश्वविद्यालय ने एक ऐसा ही अहम फैसला लिया है, जिससे ना केवल छात्रों को इसका फायदा मिलेगा, बल्कि इस अहम फैसले के बाद यहां के छात्रों को दूसरे राज्यों के विश्वविद्यालय दाखिला लेने की समस्या से भी छूटकारा मिलेगी।
दरअसल राजस्थान विश्वविद्यालय में शोध करने की आस लगाए बैठे छात्र-छात्राओं के लिए एक अच्छी खबर है। जहां राजस्थान विश्वविद्यालय प्रशासन एमपेट का नया नोटिफिकेशन इस महीने के अंत तक निकाल सकता है। जिसका सीधा लाभ प्रदेश में शोध की पढ़ाई करने वालों छात्रों को मिलेगा। विश्वविद्यालय प्रशासन ने इसके लिए एमफिल और पीएचडी में विभागवार सीटों का 20 सितंबर तक सभी विभागों से ब्यौरा मांगा है।
तो वहीं इसे लेकर एमपेट के कन्वीनर प्रोफेसर नवीन माथुर ने बताया कि नए नियमों के कारण पिछले कई महीनों से यह एमपेट की प्रक्रिया अटकी पड़ी है। बावजूद इसके उन्होंने उम्मीद जताई है कि इस महीने के आखिरी तक एमपेट का नया नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा। और फिर उसके बाद शोध में दाखिला लेने वाले छात्रों का अगले महीने के अंत तक प्रवेश परीक्षा भी करा दी जाएगी। आपको बता दें कि राजस्थान विश्वविद्याल में पिछले करीब दो साल से पीएचडी और एमफिल में प्रवेश के लिए होने वाली परीक्षा एमपेट ही नहीं हो रही है। आखिरी बार वर्ष 2015 में एमपेट की परीक्षा हुई थी।
उधर एमपेट परीक्षा नहीं होने के कारण सबसे ज्यादा परेशानियों का सामना प्रदेश के जेआएफ छात्रों को उठानी पड़ रही है। क्योंकि जेआरएफ उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों को दो साल में पीएचडी में रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होता है। नहीं तो उन्हें जेआरएफ के तहत मिलने वाली स्कॉलरशिप नहीं मिलती है। इसलिए छात्रों को अपनी भविष्य की चिंता से मुक्त करने की दिशा में राजस्थान विश्वविद्यालय प्रशासन ने हल निकालने की कोशिश की है।

ट्रेंडिंग वीडियो