Good News: बसों में अब दिव्यांगों के लिए सिर्फ सीट के साथ- साथ मिलेगीं विशेष सुविधाएं

दिव्यांगों की सुविधाएं होने के बाद ही वाहनों को मिलेगा फिटनेस प्रमाण पत्र, केंद्रीय मोटर वाहन नियमों में किया संशोधन। बसों में दिव्यांगों के लिए सीट ही नहीं बैसाखी, छड़ी, वॉकर, हैंड रेल और स्टैनचेन भी होना जरूरी

 

 

 

By: Deepshikha Vashista

Updated: 03 Jan 2020, 06:20 PM IST

जयपुर। सार्वजनिक परिवहन सेवा की बसों में अब दिव्यांगों के लिए सिर्फ सीट होना ही पर्याप्त नहीं होगा, उनके लिए विशेष सुविधाएं भी मुहैया कराना जरूरी होगा। यानी बसों में अब दिव्यांगों के लिए प्राथमिकता वाली सीटें, संकेत, बैसाखी, विशेष किस्म की छड़ी, वॉकर, हैंड रेल और स्टैनचेन की भी व्यवस्था करनी होगी। इतना ही नहीं सीटों पर सुरक्षा के लिए नियंत्रक उपाय, व्हीलचेयर को बस में लाने, रखने तथा उसे लॉक करने की व्यवस्था भी जरूरी होगी। भारत सरकार ने सार्वजनिक सेवा की बसों में इस तरह की सुविधाओं को लेकर केंद्रीय मोटर वाहन नियमों में संशोधन किया है। इतना ही नहीं राज्यों सरकार को भी मोटर वाहन नियमों में संशोधन कर नई व्यवस्था एक मार्च, 2020 से लागू करने के लिए कहा है।


इधर राजस्थान में देखें तो बसों में दिव्यांगों के लिए अलग से सीट ही उपलब्ध करवाई जाती है। इसी के साथ किराए में छूट दी जाती है। यह नियम लागू होने के बाद राजस्थान रोडवेज सहित राजधानी में सिटी बसों में यह सुविधा मिलेगी। वहीं सार्वजनिक सेवा से जुड़ी निजी बसों में भी यह नियम लागू होगा।

तो ही मिलेगा वाहनों को फिटनेस

केंद्रीय मोटर वाहन नियमों में संशोधन में बताया गया है कि बसों में दिव्यांगों की सुविधाएं होने के बाद ही फिटनेस प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। फिटनेस जांच के दौरान बसों में इन सुविधाओं की जांच की जाएगी। इतना ही नहीं राज्यों को वाहनों की परमिट शर्तों में भी यह नियम संशोधित करना होगा।

सुझाव और आपत्तियों के बाद अधिसूचना

वीरेन्द्र सिंह राठौड़, पूर्व सलाहकार केन्द्रीय सड़क और परिवहन मंत्रालय ने बताया कि मोटर वाहन अधिनियम 1989 में संशोधन के प्रस्तावित नियम 24 जुलाई, 2019 को जीएसआर अधिसूचना नंबर 523 (ई) के तहत प्रकाशित किए गए थे और इसके माध्यम से ऐसे लोगों से इस पर सुझाव और टिप्पणियां मांगी गई थीं, जो इससे प्रभावित हो सकते हैं। नियमों के प्रस्तावित मसौदे के बारे में सभी पक्षों के सुझाव और आपत्तियों पर विचार करने के बाद अधिसूचना जारी की गई है।

Deepshikha Vashista
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned