गूगल ने असेंशन को दिया 5 करोड़ लोगों का स्वास्थ्य डेटा

अमरीका में छिड़ा विवाद: गोपनीय नाइटेंगल प्रोजेक्ट से जुड़े कर्मचारी ने किया मामले का खुलासा

 

Anoop Singh

November, 1402:02 AM


नई दिल्ली. गूगल ने नाइटेंगल नाम के एक गोपनीय प्रोजेक्ट के तहत पांच करोड़ अमरीकी नागरिकों के स्वास्थ्य से जुड़ा डेटा चुपचाप स्वास्थ्य सेवाएं देने वाली असेंशन कंपनी को ट्रांसफर कर दिया है। आरोप है कि इस डेटा का इस्तेमाल स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े उत्पाद बेचने वाली कंपियनों के विज्ञापनों में किया जाना है।
असेंशन अमरीका के 20 राज्यों में करीब 150 अस्पतालों का संचालन करती है। कंपनी द्वारा संचालित इन अस्पतालों में इलाज कराने वाले मरीजों का डेटा उनकी जानकारी के बिना गूगल क्लाउड पर अपलोड कर दिया गया। अब इसे लेकर पूरे अमरीका में बड़ा विवाद छिड़ गया है। बता दें कि गूगल और असेंशन ने मिलकर स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के कथित दावे के साथ आर्टिफिशिल इंटेलिजेंस से जुड़ा एक टूल बनाने में जुटा है। इसी गोपनीय प्रोजेक्ट का नाम नाइटेंगल है। निजता के उल्लंघन के इस बड़े मामले का खुलासा प्रोजेक्ट के जुड़े कर्मचारियों ने ही किया है।
व्हिसल ब्लोअर ने सोशल मीडिया
पर पोस्ट किया वीडियो
अनाम व्हिसलब्लोअर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म डेली मोशन पर एक वीडियो पोस्ट प्रोजेक्ट नाइटेंगल से जुड़ी फाइलों का खुलासा किया। अमरीकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल ने पहली बार इस गुप्त योजना पर रिपोर्ट प्रकाशित की थी। ट्रांसफर किए गए डेटा में में नाम और चिकित्सा इतिहास शामिल है और इसे असेंशन इस्तेमाल कर सकती है। व्हिसलब्लोअर वीडियो में कहा कि मुझे उन चीजों के बारे में बोलना चाहिए, जो पर्दे के पीछे चल रही हैं। इस पर हम चुप नहीं बैठ सकते हैं।
असेंशन की तरफ से इकठ्ठा किए गए डाटा में मरीज का नाम, उम्र, जन्मतिथि, मेडिकल इतिहास, जांच रिपोर्ट, उपचार और दवाइयों की जानकारी है। अमरीका में मरीजों का रेकॉर्ड स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने वाली कंपनियों से साझा करने की अनुमति है, लेकिन निजी जानकारी का इस्तेमाल किए जाने पर सवाल उठ रहे हैं।

anoop singh
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned