scriptGoogle का Paper Phone जो छुड़ाएगा आपकी Smartphone की लत | Google's Paper Phone That Will Remove Your Smartphone Addiction | Patrika News

Google का Paper Phone जो छुड़ाएगा आपकी Smartphone की लत

locationजयपुरPublished: Oct 30, 2019 03:08:47 pm

Submitted by:

Abhishek sharma

स्मार्टफोन की लत से निजात दिलाने के लिए अब Google (गूगल ) ने बीड़ा उठाया है। गूगल एक अनोखा एप Paper Phone (पेपर फोन) लेकर आया है। पेपर फोन को लंदन स्थित Special Projects Studio (स्पेशल प्रोजेक्ट्स स्टूडियो) ने डिजाइन किया है। इस एप को लॉन्च करने की वजह लोगों को स्मार्टफोन से छोटा ब्रेक दिलाना है। इस पेपर फोन की मदद से आप बहुत सारे कार्य कर पाएंगे, लेकिन इसके जरिए आप किसी को कॉल नहीं कर सकेंगे।

Google का Paper Phone जो छुड़ाएगा आपकी Smartphone की लत

Google का Paper Phone जो छुड़ाएगा आपकी Smartphone की लत

Smartphone का उपयोग आज Lifestyle का हिस्सा बन चुका है। रोजमर्रा में इसका उपयोग इस कदर बढ़ गया है कि यह एक लत की तरह बन चुका है। बहुत से लोग, घंटों तक स्मार्टफोन की स्क्रीन से चिपके रहते हैं, इनमें बड़ी तादाद युवाओं की है। स्मार्टफोन की लत से निजात दिलाने के लिए अब Google (गूगल ) ने बीड़ा उठाया है। गूगल एक अनोखा एप Paper Phone (पेपर फोन) लेकर आया है। पेपर फोन को लंदन स्थित Special Projects Studio (स्पेशल प्रोजेक्ट्स स्टूडियो) ने डिजाइन किया है। इस एप को लॉन्च करने की वजह लोगों को स्मार्टफोन से छोटा ब्रेक दिलाना है। इसका मकसद सिर्फ इतना है कि लोगों को अपने स्मार्टफोन से जुड़े जिन कार्यों की जरूरत है, उसका प्रिंट आउट लेकर अपनी Personal Booklet (पर्सनल बुकलेट) बना लें। इस पेपर फोन की मदद से आप बहुत सारे कार्य कर पाएंगे, लेकिन इसके जरिए आप किसी को कॉल नहीं कर सकेंगे।
दरअसल आज दुनिया में लगभग हर दूसरा आदमी अपने फोन में ही बिजी नजर आता है। स्मार्टफोन की लत के कारण लोग अपने परिवार, दोस्तों, रिश्तेदारों, समुदाय के लोगों और यहां तक कि दफ्तर के लोगों से भी दूर होते जा रहे हैं। ऐसे में बिना स्मार्टफोन के कुछ वक्त निकालना पेपर फोन एप की लॉन्चिंग का मकसद है। एंड्रॉयड यूजर्स पेपर फोन को Google Play Store (गूगल प्ले) से डाउनलोड कर सकते हैं। यह आपसे जरूरी जानकारी मांगेगा और आपकी जरूरत के अनुसार सेगमेंट पेश करेगा। आप मैनुअली इसमें जानकारी देकर पेपर फोन बुकलेट तैयार कर सकते हैं। यह एप आपको कॉन्टैक्ट्स, मैप्स, मीटिंग्स, नोट्स, फोटोज, टास्क लिस्ट या वैदर जैसी इन्फॉर्मेशन चूज करने का मौका देता है और फिर इसे एक पेपर की शीट पर व्यवस्थित करता है, जिसका आप प्रिंट ले सकते हैं।
पेपर फोन को लेकर स्पेशल प्रोजेक्ट्स स्टूडियो ने कहा है कि इस छोटे से प्रयोग के जरिए आपको टेक्नोलॉजी से थोड़ा दूर हटने में मदद मिलेगी। इससे आप उन बातों पर ध्यान दे सकेंगे, जो आपके लिए अधिक जरूरी हैं। अगर आपको अपने फोन से ब्रेक चाहिए, तो बेहतर उसका प्रिंट लेना शुरू करें। एप डवलपर ने यह भी कहा कि पेपर फोन पर्यावरण के लिए भी लाभकारी है, क्योंकि एक दिन में एक पेपर प्रिंट करने पर एक साल में 10 ग्राम कार्बन डाइऑक्साइड गैस निकलेगी, जबकि दिन में सिर्फ एक घंटे इस्तेमाल करने पर स्मार्टफोन एक साल में 1.25 टन कार्बन डाइऑक्साइड पैदा करता है।
गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया कि पेपर फोन एक एक्सपेरिमेंटल ओपन सोर्स एप है, जिसे आप कभी भी ट्राई कर सकते हैं। यह आपको आपकी जरूरतों के मुताबिक पर्सनल बुकलेट प्रिंट करके देता है ताकि आप डिजिटल दुनिया से दूर रह सकें। अब देखना यह होगा कि पेपर फोन का नया कॉन्सेप्ट कितना सफल होता है और लोगों को किस कदर लुभाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो