गोपालगढ़ दंगा, डेल्टा मेघवाल या फिर थानागाजी गैंगरेप, जब भी प्रदेश में हुआ बड़ा​ विवाद, पहुंचे राहुल

गोपालगढ़ दंगा, डेल्टा मेघवाल या फिर थानागाजी गैंगरेप, जब भी प्रदेश में हुआ बड़ा​ विवाद, पहुंचे राहुल

Pushpendra Singh Shekhawat | Publish: May, 15 2019 06:48:27 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

थानागाजी बलात्कार घटना राष्ट्रीय स्तर पर बनी मुद्दा

जयपुर। अलवर जिले के थानागाजी सामूहिक दुष्कर्म ( Thanagazi Gang Rape ) की घटना के राष्ट्रीय स्तर पर मुद्दा बनने के बाद कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) गुरुवार को राजस्थान ( Rajasthan ) आ रहे हैं। यह ऐसी तीसरी बड़ी घटना है, जिसमे राहुल को पीडि़त से मिलने के लिए राजस्थान का दौरा करना पड़ रहा है। इस दौरे के कई राजनीतिक मायने लगाए जा रहे हैं।

 

राहुल गांधी सबसे पहले वर्ष 2011 में भरतपुर जिले के गोपालगढ़ के हिन्दू-मुस्लिम झगड़े के बाद राष्ट्रीय स्तर पर मचे बवाल के दौरान आए थे। जब राज्य में कांग्रेस की सरकार थी। यह दौरा राहुल का गोपनीय था। जिसकी जानकारी तत्कालीन कांग्रेस सरकार को भी नहीं दी गई थी। उस समय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Cm Ashok Gehlot ) ही थे।


राहुल का दूसरा दौरा पिछली भाजपा सरकार के कार्यकाल में वर्ष 2016 में हुआ जब बीकानेर जिले के नोखा क्षेत्र के एक स्कूल में छात्रा का शव पानी के टैंक में मिला। इसमें एक अध्यापक पर बलात्कार कर हत्या करने का आरोप लगा। युवती दलित थी। इस मुद्दे को कांग्रेस ने जबरदस्त तरीके से उठाया और घटना की सीबीआई जांच की मांग रखी। इस घटना में भी राहुल बलात्कार पीडि़ता डेल्टा मेघवाल ( delta meghwal ) के परिजनों से मिलने नोखा आए थे।

 

ऐसे ही बलात्कार के मामले में राहुल का अलवर जिले के थानागाजी का यह तीसरा दौरा है। देश में अभी लोकसभा चुनाव चल रहे हैं। अंतिम चरण का चुनाव 19 मई को है। ऐसे में भाजपा ने इस घटना को राजस्थान ही नहीं, राष्ट्रीय स्तर पर उठाया हुआ है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( PM Narendra Modi ) तक इस घटना को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को घेर चुके हैं। ऐसे में इस घटना का भाजपा चुनावी लाभ नहीं ले सके। इसके चलते ही राहुल ने बलात्कार पीडि़ता युवती से मुलाकात का कार्यक्रम तय किया है। पहले उन्हें मंगलवार को आना था। लेकिन दिल्ली में मौसम खराब होने के चलते उनका विमान अलवर के लिए उड़ान नहीं भर सका। अब वे गुरुवार को राजस्थान आने का कार्यक्रम बताया जा रहा है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned