scriptGopalpura Bypass Redevelopment Project Rajasthan Government Green Sign | गोपालपुरा बाइपास के रिडवलपमेंट प्रोजेक्ट को धारीवाल ने दी हरी झंडी | Patrika News

गोपालपुरा बाइपास के रिडवलपमेंट प्रोजेक्ट को धारीवाल ने दी हरी झंडी

गोपालपुरा बाइपास प्रोजेक्ट के रिडवलपमेंट प्रोजेक्ट को यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने हरी झंडी दे दी है। अब मास्टरप्लान के अनुसार सड़क की चौड़ाई 160 फीट रखने के साथ ही जहां इससे अधिक चौड़ाई में सड़क मौजूद हैं, उसे यथावत रखा जाएगा।

जयपुर

Published: June 13, 2022 09:34:25 pm

गोपालपुरा बाइपास प्रोजेक्ट के रिडवलपमेंट प्रोजेक्ट को यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने हरी झंडी दे दी है। अब मास्टरप्लान के अनुसार सड़क की चौड़ाई 160 फीट रखने के साथ ही जहां इससे अधिक चौड़ाई में सड़क मौजूद हैं, उसे यथावत रखा जाएगा। सड़क के प्रस्तावित मास्टर प्लान के तहत गैर आवासीय गतिविधियों का नियमन किया जाएगा।

अगर भूंखड पर निर्माण भवन विनियमों के अनुरूप नहीं हैं तो आवेदक को यह शपथ पत्र देना होगा कि वह बिल्डिंग बायलॉज के अनुसार निर्माण कर जेडीए काे सूचित करेगा। भूखंड पर अगर कोचिंग, दुकान, व्यावसायिक परिसर, थोक व्यापार आदि गतिविधि चल रही है तो पार्किंग के लिए बिल्डिंग बायलॉज के अनुसार स्थान छोड़ना होगा। ऐसे भूखंड जिनमें पहले से ही निर्माण है और उनमें पार्किंग शून्य है या पर्याप्त पार्किंग नहीं हैं तो आवेदक को पार्किंग शुल्क देना होगा। ऐसे मामलों में पार्किंग के लिए जितने कम ईसीयू का स्थान उपलब्ध होगा। उसके बराबर प्रति ईसीयू एक लाख रुपए के अनुसार पार्किंग शुल्क लगेगा।

व्यावसायिक भू-उपयोग के लिए भी नियम

गुर्जर की थड़ी चौराहे से गोपालपुरा फ्लाईओवर तक के इलाके रिडवलपमेंट को प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है। मास्टर प्लान के तहत गैर आवासीय गतिविधियों नियमन होगा। इसके लिए सड़क की चौड़ाई के 1.5 गुना दोनों तरफ 72-72 मीटर गहराई तक अथवा एकल भूखंड की गहराई दोनों में से जो भी कम हो, उस गहराई तक व्यावसायिक भू उपयोग किया जा सकेगा।जिन भूखंडों का जेडीए आवासीय पट्टा जारी कर चुका है। उनका मास्टर प्लान के मुताबिक लैंड यूज चेंज किया जाएगा।

वाटर बॉडी, फव्वारे और स्ट्रीट फर्नीचर लगाए जाएंगे

प्रोजेक्ट के तहत मुख्य सड़क व सर्विस लेन के मध्य डिवाइडर विकसित किया जाएगा। लैंडस्केप फुटपाथ के तौर पर विकसित करते हुए सघन पौधरोपण किया जाएगा। सड़क को सुंदर दिखाने के लिए प्रस्तावित फुटपाथ के साथ मिनी वाटर बॉडी, फव्वारे और बैठने के लिए स्ट्रीट फर्नीचर लगाना भी प्रोजेक्ट में प्रस्तावित है। सड़क, अन्य उपलब्ध स्थान, रेलवे ओवरब्रिज के नीचे व सार्वजनिक स्थलों पर पार्किंग का प्रावधान किया गया है। श्रीगोपाल नगर के करतारपुरा नाला के पास सुविधा क्षेत्र में मल्टीलेवल पार्किंग प्रस्तावित की गई है। इसका निर्माण वसूले गए पार्किंग शुल्क से किया जाएगा। धारीवाल ने अपने आवास पर हुई बैठक में प्रोजेक्ट को हरी झंडी दी गई है। इसके लिए जेडीए अधिकारियों की अलग से टीम बनाएगा जो मौके पर शिविर लगाकर पट्टे बांटेगा। जेडीए इस संबंध में अधिसूचना भी जारी करेगा।

यूं होगा काम

रिडवलपमेंट प्रोजेक्ट पर जेडीए जल्द काम शुरू करेगा। आने वाले 3 महीनों में जेडीए भूखंडधारियों से मिक्स्ड लैंड यूज के पट्टे जारी करने के लिए आवेदन प्राप्त करेगा। इसके अलावा सड़क का सौन्दर्यन व पुनर्विकास भी किया जाएगा। बैठक में धारीवाल ने राजधानी की मास्टर प्लान में मिक्स लैंड यूज वाली अन्य 60 सड़कों के प्रोजेक्ट तैयार करने के भी निर्देश दिए।
गोपालपुरा बाइपास के रिडवलपमेंट प्रोजेक्ट को धारीवाल ने दी हरी झंडी
गोपालपुरा बाइपास के रिडवलपमेंट प्रोजेक्ट को धारीवाल ने दी हरी झंडी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Presidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे गोवा से मुंबई एयरपोर्ट पहुंचेMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे पर नरोत्तम मिश्रा ने दिया बड़ा बयान, कहा- महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा का दिखा प्रभावप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME के लिए लांच की नई स्कीम, कहा- 18 हजार छोटे करोबारियों को ट्रांसफर किए 500 करोड़ रुपएDelhi MLA Salary Hike: दिल्ली के 70 विधायकों को जल्द मिलेगी 90 हजार रुपए सैलरी, जानिए अभी कितना और कैसे मिलता है वेतनKangana Ranaut ने Uddhav Thackeray पर कसा तंज, कहा- 'हनुमान चालीसा बैन किया था, इन्हें तो शिव भी नहीं बचा पाएंगे'उदयपुर हत्याकांड: आरोपियों के कराची कनेक्शन पर पाकिस्तान की बेशर्मी, जानिए क्या बोलाUdaipur Murder: उदयपुर में हिंदू संगठनों का जोरदार प्रदर्शन, हत्यारों को फांसी दो के लगे नारे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.