script

कोरोना को लेकर सरकार अलर्ट, हाईलेवल मीटिंग में ले लिए कई बड़े निर्णय, पूरे राजस्थान में अब होने वाला है ऐसा

locationजयपुरPublished: Apr 07, 2023 06:28:26 pm

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

Health Minister Meeting on Covid-19 : कोरोना के बढ़ते कहर से एक बार फिर से सरकार ने एहतियात बरतना शुरू कर दिया है। पूरे देश में बढ़ते मौत के आंकड़ों ने एक बार फिर डरा रहा है। कोरोनो को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने नई दिल्ली में कोरोना की रोकथाम के लिए एक बैठक की है।

Meeting on Covid-19.jpg

Health Minister Meeting on COVID-19 : कोरोना के बढ़ते कहर से एक बार फिर से सरकार ने एहतियात बरतना शुरू कर दिया है। पूरे देश में बढ़ते मौत के आंकड़ों ने एक बार फिर डरा रहा है। कोरोनो को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने नई दिल्ली में कोरोना की रोकथाम के लिए एक बैठक की है। इसमें प्रदेशों और केंद्रशासित राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और चिकित्सक मौजूद रहे। इस बैठक में मॉक ड्रिल सहित कई निर्णय लिए गए। स्वास्थ्य मंत्री मांडविया ने कहा इससे हमें डरने नहीं बल्कि तैयार और सतर्क रहने की जरूरत है।

मॉकड्रिल का निर्णय
आतंकी हमलों की तरह ही कोरोना को लेकर अस्पताल और स्वास्थ्य सेवा तंत्र की मॉकड्रिल की जाएगी। राजस्थान सहित पूरे देश में 10 और 11 अप्रैल को इसके लिए चुना गया है। इस मॉक ड्रिल में यह देखा जाएगा कि सिस्टम में कहां और क्या कमी है। एंबुलेंस, आक्सीजन प्लांट और आईसीयू कैसे और कितना कारगर काम कर रहे हैं। दवाईयों और कर्मचारियों की उपलब्धता कितनी है। इन सब मापदंडों सिस्टम को परखा जाएगा।


8-9 अप्रैल को राज्यों में समीक्षा
इस बैठक के बाद राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ सहित पूरे देश में मास्क अनिवार्य नहीं करने का निर्णय लिया है। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य अधिकारियों को तैयारियां सही करने का चुस्त दुरूस्त करने को भी कहा गया है। एंबुलेंस, ऑक्सीजन सिलेंडर, कोविड वैक्सीन, सहित अन्य तैयारियों को दुरुस्त रखने का निर्देश दिया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो