scriptपानी-बिजली भी नहीं दे पा रही सरकार | Government can not provide water or electricity | Patrika News

पानी-बिजली भी नहीं दे पा रही सरकार

locationजयपुरPublished: Jun 05, 2018 09:24:54 pm

Submitted by:

Umesh Sharma

चूरू जिले की अपनी योजना फेज-2 का काम पांच वर्ष में भी पूरा नहीं

sachin pilot
राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने प्रदेश की जनता को भाजपा राज में पानी जैसी मूलभूत सुविधा से वंचित होने को बेहद दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए इसे भाजपा सरकार की सबसे बड़ी विफलता बताया है। पायलट ने कहा कि लगभग 2500 गाँव और इतनी ही ढाणियों में नलकूप से पेयजल की व्यवस्था नहीं है और कई दिनों तक पानी के लिए लोगों को वंचित रहना पड़ता है। प्रदेश के 184 शहरों व कस्बों में से 57 में पीने के पानी के लिए टैंकर भेजने पड़ रहे है।
उन्होंने कहा कि राजधानी तक में हजारों कॉलोनियाँ पेयजल से वंचित है और गत् कांग्रेस शासन की सभी स्वीकृत पेयजल योजनाएं ठप्प पड़ी है। उन्होंने कहा कि सरकार ने जितनी घोषणाएं गत् बजट में पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए की थी उसका मात्र 10 प्रतिशत बजट ही सरकार के पास है जिससे साफ पता चलता है कि भाजपा सरकार ने जनता को भ्रमित करने के लिए बिना बजटीय प्रावधान के घोषणाएं की थी।
खारा पानी पीना पड़ रहा है
उन्होंने कहा कि चूरू जिले की अपनी योजना फेज-2 का काम पांच वर्ष में भी पूरा नहीं हुआ है और क्षेत्रीय जनता को आज भी पीने के लिए खारा पानी मिल रहा है इसी प्रकार परवन नदी सिंचाई योजना में भी सरकार ने द्वेषता का परिचय दिया है और जो कार्य चार वर्षों में पूर्ण हो जाना चाहिए था उसके लिए थोड़े से बजट का प्रावधान अपने कार्यकाल के अंतिम वर्ष में किया है। उन्होंने कहा कि सरकार प्रदेश के ओडीएफ होने का दावा कर रही है परन्तु सच्चाई यह है कि जिस प्रकार के शौचालय बने हैं, वे पानी के अभाव में अनुपयोगी है और जिन 17 लाख लोगों ने अपने घरों में शौचालय बनवाएं है उनको दिए जाने वाले 12 हजार रुपये प्रति घर भुगतान आज तक नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि इससे साफ पता चलता है कि केन्द्र व राज्य की भाजपा सरकार सिर्फ नारे देती है और झूठे दावे करती है। उन्होंने कहा कि भीषण गर्मी में प्रदेश की जनता को पानी व बिजली के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है जिससे स्पष्ट हो गया है कि भाजपा सरकार जनता को मूलभूत सुविधाएं प्रदान करने में पूरी तरह से नाकाम रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो