scriptसरकारी महाविद्यालयों में कल से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया,बगैर रिजल्ट आए ही मिलेगा अगली कक्षा में प्रवेश | Government colleges will start admission process tomorrow | Patrika News

सरकारी महाविद्यालयों में कल से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया,बगैर रिजल्ट आए ही मिलेगा अगली कक्षा में प्रवेश

locationजयपुरPublished: Jun 05, 2018 11:17:21 am

Submitted by:

HIMANSHU SHARMA

यूजी द्वितीय व तृतीय वर्ष में प्रवेश के लिए नहीं करना होगा आवेदन, कॉलेज में जमा करवाना होगी फीस

college admmision

12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद महाविद्यालयों में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के लिए ये है खास खबर


जयपुर
प्रदेश के सरकारी महाविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया कल से शुरू होगी। प्रवेश नीति के अनुसार सरकारी महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन करने होंगे। हालांकि यह आवेदन यूजी प्रथम वर्ष के लिए ही करना होगा। द्वितीय व तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों को आवेदन के लिए रिजल्ट का इंतजार भी नहीं करना होगा। वह प्रथम वर्ष का परिणाम आए बगैर ही द्वितीय वर्ष और द्वितीय वर्ष का परिणाम आए बगैर ही तृतीय वर्ष के लिए आवेदन कर सकेगा। हालांकि कोई विद्यार्थी फेल हो जाता है तो कॉलेज उसकी फीस वापस लौटा देगा। लेकिन अगली कक्षा में प्रवेश के लिए विद्यार्थी को संबंधित महाविद्यालय में जाकर निश्चित तिथि तक फीस जमा करवानी होगी।
महाविद्यालयों में यह रहेगा प्रवेश का कार्यक्रम
महाविद्यालयों में यूजी प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया छह जून से शुरू होगी। जिसके बाद 15 दिन तक आवेदन करने का समय मिलेगा और इस माह तक प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इसके बाद दो जुलाई से शैक्षणिक सत्र शुरू होगा। वही पीजी में आवेदन 20 जून से शुरू होकर 29 जून तक चलेगी। कॉलेज आयुक्तालय ने प्रवेश को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है। इस गाइडलाइन के अनुसार इस बार भी प्रवेश प्रक्रिया पर्सेंटाइल सिस्टम से होगी।
यह होता है पर्सेंटाइल फॉर्मूला
राज्य सरकार ने 2014 में कॉलेज व विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए पर्सेंटाइल फॉर्मूला अपनाने के निर्देश दिए थे। इस फॉर्मूले में परीक्षा में मिले अंकों से जहां विद्यार्थी के प्रदर्शन का आंकलन होता है तो वहीं पर्सेंटाइल से परीक्षा में शामिल हुए कुल विद्यार्थियों में विद्यार्थी की स्थिति का पता चलता है। उदाहरण के तौर 90 पर्सेंटाइल का मतलब है कि 90 प्रतिशत विद्यार्थी इस विद्यार्थी से नीचे हैं और सिर्फ 10 प्रतिशत विद्यार्थी ही उससे ऊपर हैं।
राजस्थान विश्वविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया जारी

राजस्थान विश्वविद्यालय के संघटक महाविद्यालयों में यूजी के लिए प्रवेश प्रक्रिया जारी है। राजस्थान,कॉमर्स,महाराजा व महारानी कॉलेज में आवेदन प्रक्रिया जारी है हैं। यूजी में प्रवेश के लिए विद्यार्थी 12 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर करना होगा साथ ही आवेदन शुल्क भी ऑनलाइन ही जमा करवाना होगा। आवेदन प्रकिया पूरी होने के बाद महाविद्यालयों में पहली प्रवेश सूची 16 जून को जारी की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो