scriptस्कूलों तक पहुंची राजनीति, रिपोर्ट कार्ड के साथ बाटेंगे सरकार की ख्याति | Government doing politics in schools | Patrika News

स्कूलों तक पहुंची राजनीति, रिपोर्ट कार्ड के साथ बाटेंगे सरकार की ख्याति

locationजयपुरPublished: Feb 22, 2018 11:49:36 am

Submitted by:

Jaya Gupta

कक्षा 1 से 4 के बच्चों के रिजल्ट के साथ दी जाएगी उपलब्धि पुस्तिका

जयपुर। उपचुनावों में हार के बाद राज्य सरकार विधानसभा चुनाव में जीत के लिए तरह-तरह के पैंतरंे अपना रही है। इसमें नौनिहालों व स्कूलों को भी नहीं बख्शा गया। अब राज्य सरकार नौनिहालों के माध्यम अपने चार साल की उपलब्धि का बखान करेगी। स्कूलों में बच्चों के माध्यम से उनके अभिभावकों को सरकार अपनी उपलब्धि गिनाएगी। इस साल बच्चों को वार्षिक रिजल्ट के साथ सरकार के चार वर्षों में किए गए कार्यों का बखान करती पुस्तिका भी दी जाएगी। इस संबंध में कई ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों पीईईओ को निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं।
कक्षा १ से ४ के नौनिहालों को बांटेगी पुस्तिका

सरकार अपनी उपलब्धि पुस्तिका कक्षा 1 से 4 के छात्र-छात्राओं को देगी। इन बच्चों को वार्षिक रिपोर्ट कार्ड व वार्षिक कार्ययोजना पुस्तिका के साथ ‘राज्य सरकार के चार वर्ष पूरे होने पर उपलब्धि पुस्तिकाÓ दी जाएगी। इस पुस्तिका में शिक्षा विभाग की योजनाओं का बखान किया गया है।
पाली सहित कई डीईओ व बीईओ ने जारी किए निर्देश

पाली सहित कई अन्य जिलों को जिला शिक्षा अधिकारी व ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों ने वार्षिक रिजल्ट में उपलबब्धि पुस्तिका बांटने के निर्देश जारी किए हैं। इन पत्रों में आयुक्त, राजस्थान प्रारम्भिक शिक्षा परिषद के पत्र का हवाला दिया गया है।
कुछ समय पहले योजनाओं के बोर्ड लगाने के लिए दिए थे निर्देश

कुछ समय पहले भी शिक्षा राज्यमंत्री ने स्कूलों में योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए प्रवेश द्वार, कक्षाओं के बाहर बड़े आकार में बोर्ड-फ्लैक्स आदि लगाने के निर्देश दिए थे। जबकि स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा के दिशा-निर्देश कहीं नहीं लिखे।
वर्जन :

इस तरह के आदेश देकर स्कूलों का राजनीतिकरण करना गलत है। शिक्षत ऐसी किसी बुकलेट का वितरण का सहयोग नहीं करेंगे।

– नारायण सिंह, प्रवक्ता, राजस्थान शिक्षक एवं पंचायती राज कर्मचारी संघ
इस तरह के आदेश मेरी जानकारी में नहीं है। यदि पीईईओ को ऐसे निर्देश जारी किए जा रहे हैं तो मामला देखेंगे।

– जोगाराम, आयुक्त, राजस्थान प्रारम्भिक शिक्षा परिषद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो