scriptगेहूं के लिए सरकारी अधिकारी बन गए गरीब, पकड़ में आए, अब होगी वसूली और FIR | government employee in food security list | Patrika News

गेहूं के लिए सरकारी अधिकारी बन गए गरीब, पकड़ में आए, अब होगी वसूली और FIR

locationजयपुरPublished: Sep 16, 2021 08:15:51 pm

Submitted by:

Jaya Gupta

– पहले फर्जीवाड़ा कर उठाया गरीब के हिस्से का अनाज, 2791 सरकारी बाबूओं ने सालभर में जमा नहीं करवाई राशि
– जिले में दोषी पाए गए थे 6215 सरकारी अधिकारी व कर्मचारी, 3424 सरकारी कार्मिकों से ही हुई वसूली
– 2791 को दिया 30 सितम्बर का समय, फिर नाम सार्वजनिक कर दर्ज करवाई जाएगी एफआइआर

Food Security....अफसरों की लापरवाही से 300 क्विंटल गेहूं सड़ गया

Food Security….अफसरों की लापरवाही से 300 क्विंटल गेहूं सड़ गया

जयपुर। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत गरीबों को दिए जाने वाला अनाज पहले तो सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों ने फर्जीवाड़ा कर उठाया, अब पकड़े जाने पर उसकी वसूली राशि भी सरकारी खजाने में जमा नहीं करवा रहे हैं। दरअसल, पिछले साल खाद्य विभाग की ओर से पूरे प्रदेश में सर्वे कर खाद्य सुरक्षा सूची में शामिल सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों को पकड़ा गया। जयपुर जिले में 6215 सरकारी अधिकारी-कर्मचारी दोषी पाए गए। इन्होंने योजना का अनुचित लाभ उठाया था। इन्हें चिन्हित कर वसूली की कार्यवाही शुरू की गई। वसूली के नोटिस जारी किए गए। 6215 में से 3424 दोषी अधिकारियों/कर्मचारियों से वसूली हो चुकी है। लेकिन, एक साल का समय बीत जाने के बाद भी 2791 अधिकारियों/कर्मचरियों ने अभी तक राशि सरकारी खजाने में जमा नहीं करवाई है। अब अगले 15 दिनों में ऐसे कर्मचारियों से वसूली की जाएगी।

जिला रसद अधिकारी (द्वितीय) प्रतिभा पारीक ने बताया कि शेष बचे हुए 2791 कर्मचारियों से वसूली अगले 15 दिन में पूरी की जाएगी। अगर कोई अधिकारी या कर्मचारी खाद्य सुरक्षा सूची में शामिल है और खाद्य सुरक्षा योजना के तहत गेहूं प्राप्त किया गया है तो वे 30 सितम्बर तक 27 रूपए प्रति किग्रा की दर से राशि जमा करवा दे। ऐसा नहीं करने पर कर्मचारी का नाम अखबार मे प्रकाशित किया जाएगा। साथ ही उसके खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 एवं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत संबंधित थाने में एफआइआर दर्ज करवाई जाएगी। साथ उनके मूल विभाग को प्रेषित कर वेतन से वसूली राशि की कटौती सी.सी.ए नियम के तहत कार्रवाई के लिए भी लिखा जाएगा।
————————–
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो