scriptत्योहारी सीजन में सरकारी कर्मचारियों को मिल सकती है खुशखबरी | Government employees can get good news in festive season | Patrika News

त्योहारी सीजन में सरकारी कर्मचारियों को मिल सकती है खुशखबरी

locationजयपुरPublished: Sep 11, 2019 06:59:55 pm

नई दिल्ली। त्योहारी सीजन ( festive season ) में सरकारी कर्मचारियों ( Government employees ) को खुशखबरी मिल सकती है। सातवें वेतन आयोग ( Seventh pay commission ) की सिफारिशों के तहत कर्मचारियों ( Employer ) का न्यूनतम वेतन ( Minimum wage ) बढ़ सकता है, इसके अलावा फिटमेंट फैक्टर को भी सही किया जा सकता है। कर्मचारी लंबे समय से बेसिक मिनिमम पे ( Basic minimum pay ) को बढ़ाने की मांग कर रहे थे, उनकी मांग है कि बेसिक पे को 18 हजार रुपए से बढ़ाकर 26 हजार रुपए किया जाए। बता दें कि हाल ही में कुछ राज्यों

त्योहारी सीजन में सरकारी कर्मचारियों को मिल सकती है खुशखबरी

त्योहारी सीजन में सरकारी कर्मचारियों को मिल सकती है खुशखबरी

केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए में सातवें वेतन आयोग के तहत इजाफे की मांग के बीच हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों का डीए बढ़ाने का फैसला ले लिया है। हिमाचल सरकार इसमें चार फीसदी इजाफा कर रही है जो अक्टूबर 2019 से प्रभाव में आएगा।
सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के लागू होने से लगभग ढाई लाख कर्मचारियों को इसका फायदा होगा। नई बढ़ोतरी के बाद उन्हें 148 फीसदी डीए मिलेगा, जबकि यह आंकड़ा पहले 144 फीसदी था। उल्लेखनीय है कि हरियाणा स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड ने भी अपने कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी वृद्धि का एलान किया है। बोर्ड जनवरी से जुलाई के बीच एरियर भी देगा।
बात करें उत्तर प्रदेश की तो यहां की सरकार ने भी अपने कर्मियों के डीए में इजाफे का एलान किया था। यही नहीं, बिहार सरकार ने भी अपने कर्मियों और पेंशनभोगियों के डीए और डीआर को बढ़ाया। बिहार सरकार ने कर्मियों के डीए में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की और उसे नौ फीसदी से 12 फीसदी कर दिया था।
हाल ही में राजस्थान सरकार ने भी अपने कर्मचारियों के डीए और डिअरनेस रिलीफ को 9 फीसदी से 12 फीसदी कर दिया था। सरकार के इस कदम से राज्य के 8.5 लाख कर्मचारी और 3.5 लाख पेंशनर को फायदा होगा। सरकार के ऊपर इससे 1435 करोड़ रुपए का भार आएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो