scriptसरकारी कर्मचारियों पर कोरोना की मार, अब हर माह कटेगा वेतन | government employees the salary of will be deducted Due to Corona | Patrika News

सरकारी कर्मचारियों पर कोरोना की मार, अब हर माह कटेगा वेतन

locationजयपुरPublished: Sep 09, 2020 10:22:01 am

Submitted by:

firoz shaifi

-वेतन कटौती से प्राप्त अंशदान सीएम रिलीफ फंड में होगा जमा, आईएएस-आरएएस अधिकारियों का कटेगा दो दिन का वेतन, -चिकित्साकर्मी, कांस्टेबल और हाईकोर्ट कार्मिकों का नहीं कटेगा वेतन

जयपुर। कोरोना के चलते आर्थिक तंगी का सामना कर रही गहलोत सरकार ने जहां अब सरकारी आयोजनों पर खर्च होने वाली राशि पर कैंची चलाई है तो वहीं अब सरकारी कर्मचारियों के वेतन कटौती के भी आदेश दे दिए हैं। राज्य के कर्मचारियों की वेतन कटौती अब हर माह होगी, इसके लिए वित्त विभाग ने आदेश भी जारी कर दिए हैं।

वेतन कटौती से मिलने वाला अंशदान सीएम रिलीफ फंड में जमा कराया गया जाएगा। इस फंड का उपयोग कोरोना महामारी से पीड़ित लोगों पर खर्च किया जाएगा। हालांकि ये वेतन कटौती चिकित्सा सेवा से जुड़े कार्मिक, पुलिसकर्मी और हाइकोर्ट के कार्मिकों पर लागू नहीं होगी। वेतन कटौती की प्रक्रिया सितंबर माह की तनख्वाह से शुरू होगी।

 

आईएएस अधिकारियों का दो दिन का वेतन कटेगा
वित्त विभागों के आदेशों के मुताबिक आईएएस और ट्रेनी आईएएस अधिकारियों का हर माह 2 दिन का वेतन काटा जाएगा। केंद्र सरकार के सभी अधिकारियों नियमित या प्रशिक्षु का भी 2 दिन का वेतन काटा जाएगा। वहीं राजस्थान प्रशासनिक सेवा के सभी नियमित और ट्रेनी अधिकारियों का 2 दिन का वेतन काटा जाएगा।

इसके अलावा राज्य के समस्त विभागीय अधिकारी और कर्मचारियों का एक दिन का वेतन काटा जाएगा। इसके अलावा सभी निगम, बोर्ड, आयोग , सहकारी समितियों, स्वायत्तशासी संस्थाएं एवं उपक्रमों में कार्यरत कार्मिकों का भी एक दिन का वेतन का काटा जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो