चिकित्सा मंत्री ने की घोषणा, राजस्थान में खोला जाएगा सरकारी होम्योपैथी कॉलेज

चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने अगले बजट में राज्य में एक सरकारी होम्योपैथी कॉलेज खोलने की घोषणा की हैं। डॉ. शर्मा बुधवार को 'होम्योपैथी के सार्वजनिकरण' कार्यक्रम में बोलते हुए बुधवार को यह घोषणा की।

जयपुर। चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने अगले बजट में राज्य में एक सरकारी होम्योपैथी कॉलेज (Government homeopathic college) खोलने की घोषणा की हैं। डॉ. शर्मा बुधवार को 'होम्योपैथी के सार्वजनिकरण' कार्यक्रम में बोलते हुए बुधवार को यह घोषणा की।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का सपना 'निरोगी राजस्थान' बनाने का है और विभाग इसमें कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2011 में प्रदेश में 'निशुल्क दवा योजना' की शुरुआत की गई थी।

आज देश के 16 राज्यों में प्रदेश सर्वोच्च पायदान पर काबिज है। उन्होंने कहा कि सरकार नि:शुल्क जांच योजना को भी और मजबूत बनाने के प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार आमजन को स्वस्थ रखने के हरसंभव प्रयास कर रही है।

सरकार आमजन को चिकित्सा अधिकार दिलाने के लिए भी प्रतिबद्ध है और अगले बजट में 'राइट टू हेल्थ' बिल भी विधानसभा में लाएगी।

उन्होंने कहा कि विभाग होम्योपैथी सहित सभी पैथियों में नवाचार कर रहा है। सरकार ने प्रदेश में हुक्का बार, ई-सिगरेट पर प्रतिबंध लगाकर युवाओं को बुरी लत में पडऩे से बचाया। इतना ही नहीं प्रदेश के एक करोड़ 14 लाख युवा नशा नहीं करने की शपथ ले चुके हैं।

उन्होंने कहा कि रक्तदान को भी सरकार ने एक मुहीम की तरह ही लिया। गत दो अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर प्रदेशवासियों ने करीब 18 हजार यूनिट रक्तदान दिया। इस अवसर पर एक लाख 75 हजार युवाओं ने रक्तदान का संकल्प भी लिया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned