फिर अफसरों के तबादलों की तैयारी में सरकार

फिर अफसरों के तबादलों की तैयारी में सरकार

neha soni | Updated: 22 Feb 2019, 11:56:28 AM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

चुनाव आयोग से आज हट जाएगी रोक

संक्षिप्त मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम में लगे हैं 50 हजार से अधिक अधिकारी-कर्मचारी

जयपुर. लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से पहले राज्य सरकार फिर बड़ी संख्या में तबादले करने की तैयारी में जुटी है। इसके तहत जिलों और उपखंडों में प्रशासनिक अमले में फेरबदल की सम्भावना है।
राज्य में सत्ता परिवर्तन के बाद जिला कलक्टरों और पुलिस अधीक्षकों के तबादले तो किए गए लेकिन चुनाव आयोग ने संक्षिप्त मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम से जुड़े अफसरों के तबादलों पर 26 दिसम्बर से 22 फरवरी तक रोक लगा दी थी। ऐसे में सरकार गिने-चुने अतिरिक्त जिला कलक्टरों व उपखंड अधिकारियों को ही बदल सकी थी। अब शुक्रवार को चुनाव आयोग से प्रतिबंध हट रहा है। सूत्रों का कहना है कि सरकार लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करना चाहती है। अधिकांश विधायक अपने इलाकों में प्रशासनिक अमले में बदलाव के इच्छुक हैं। ऐसे में उनकी पसंद के अनुसार खासतौर पर उपखंड अधिकारियों के तबादलों की तैयारी है। गौरतलब है कि राज्य में अतिरिक्त जिला कलक्टर, उपखंड अधिकारी, तहसीलदार समेत बूथ लेवल अधिकारी चुनाव आयोग के काम में लगे हुए हैं। इनकी संख्या 50 हजार से अधिक है।

शिक्षक भी इंतजार में : मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य में सर्वाधिक संख्या में शिक्षक लगे हुए हैं। कई शिक्षक भी तबादलों के इन्तजार में हैं। ऐसे में चुनाव आयोग की रोक हटने पर अब शिक्षकों के भी तबादले हो सकते हैं।

चुनाव आयोग के ये निर्देश: आयोग ने मुख्य सचिव को पत्र लिखकर चुनाव से जुड़े कार्यों वाले ऐसे अफसरों के तबादले के निर्देश दिए हैं, जो एक ही जगह पर 3 साल से नियुक्त हैं।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned