scriptGovernment is legalizing illegal construction | अवैध निर्माण को वैध कर रही सरकार, ला रही Regulation Policy | Patrika News

अवैध निर्माण को वैध कर रही सरकार, ला रही Regulation Policy

प्रशासन शहरों के संग अभियान

जयपुर

Published: June 30, 2022 09:24:20 pm

जयपुर। पट्टों की रेवड़ी बांटने में पिछड़ी सरकार ने एक बार फिर अवाप्तशुदा जमीन पर नजर गड़ा दी है। सरकार ने ऐसी अवाप्तशुदा जमीन पर बसी कॉलोनियों में पट्टा देने के लिए नियमन नीति लाने के संकेत दिए हैं। इसके लिए प्रदेश के सभी नगरीय निकायों से ऐसी अवाप्तशुदा जमीन की जानकारी मांगी है, जहां अब अवाप्ति का मूल उद्देश्य पूरा नहीं हो सकता है।
अवैध निर्माण को वैध कर रही सरकार, ला रही Regulation  Policy
अवैध निर्माण को वैध कर रही सरकार, ला रही Regulation Policy
इन जमीनों पर कॉलोनी बस गई हो या फिर अन्य निर्माण हो गए हों और अब इन्हें हटाना संभव नहीं है। स्वायत्त शासन विभाग ने सभी निकायों के आयुक्त, अधिशासी अधिकारियों को निर्देश भी दे दिए हैं। बताया जा रहा है कि प्रदेश में ऐसी जमीन पर 2 से ढाई लाख आवास, दुकान निर्मित हैं। गौरतलब है कि प्रशासन शहरों के संग अभियान में जारी पट्टों की संख्या कम होने के कारण मुख्यमंत्री नाराजगी जता चुके हैं।

पहले आए बैकफुट पर, इसलिए अब नीति लाने पर काम
1. रोक लगानी पड़ी : सरकार पहले अवाप्तशुदा जमीन पर बसी कॉलोनियों में पट्टे बांटने की तैयार की थी। इसके लिए पिछले वर्ष 28 सितम्बर को आदेश जारी किया गया। इनमें विशेष रूप से हॉस्टल का भी जिक्र किया गया। लेकिन कोर्ट से फटकार पड़ने के डर से सरकार बैकफुट पर आ गई और अपने ही आदेश पर रोक लगानी पड़ी।
2. कानून के दायरे में लाना : अफसरों का दावा है कि कोर्ट ने वृहद जनहित में फैसले लेने की छूट दी हुई है। यह मामला भी जनहित में ही है। इसके लिए अलग से नियमन नीति लाते हैं तो इसे चुनौती देना आसान नहीं होगा।

इस तरह कर रहे तैयारी
-आवासन मण्डल, रीको, अन्य विभागों एवं नगरीय निकायों की ओर से ऐसी अवाप्तशुदा भूमि, जहां सम्पूर्ण या आंशिक रूप से बसावट हो चुकी हो। अवाप्ति का मूल उद्देश्य अब पूरा नहीं हो सकता हो।
-ऐसी कॉलोनियों में मौके की स्थिति के अनुसार और मास्टर प्लान, जोनल डवलपमेंट प्लान के अनुसार पट्टे दिए जा सकें।
-कॉलोनियां सृजित हो चुकी हों या भूखंडधारियों का रिकॉर्ड व लेआउट प्लान संबंधित निकाय के पास पहले ही उपलब्ध हो या भूमि पर भूखंडधारियों का भौतिक कब्जा एक निर्धारित समय से पहले से हो।
रीको दिखा चुका है आईना
रीको की अवाप्तशुदा जमीन पर भी प्रदेश में ऐसी कॉलोनियां बसी हैं। सरकार ने रीको से भी इनकी नियमन के लिए एनओसी मांगी थी, लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया। उन्होंने इसके पीछे हाईकोर्ट के आदेश का हवाला दिया, जिसमें संबंधित मामलों में अवाप्तशुदा जमीन पर अवैध रूप से बसी कॉलोनी को नियमित नहीं करने के आदेश हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra Cabinet Expansion: कल हो सकता है शिंदे मंत्रिमंडल का विस्तार, CM के आवास पहुंचे देवेंद्र फडणवीस'नीतीश BJP का साथ छोड़े तो हम गले लगाने को तैयार', बिहार में मचे सियासी घमासान पर बोले RJD नेता शिवानंद तिवारीगालीबाज भाजपा नेता पर रखा गया 25 हजार का इनाम, 40 टीमें तलाश में जुटीMaharashtra Coal Scam: दिल्ली कोर्ट का फैसला- पूर्व कोयला सचिव एचसी गुप्ता को 3 और कंपनी डायरेक्टर को 4 साल की जेलखाटूश्यामजी हादसा: दो शवों की भी हुई शिनाख्त, पीएम मोदी ने जताया दुख, सीएम ने की जांच व मुआवजे की घोषणाMumbai: मनी लॉन्ड्रिंग केस में संजय राउत को बड़ा झटका, PMLA कोर्ट ने ED कस्टडी 22 अगस्त तक बढ़ाईवेंकैया नायडू को विदाई में पीएम मोदी भावुक, कहा - 'आपके साथ काम करना हमारा सौभाग्य'रेलवे ने यात्रियों को दिया बड़ा तोहफा, अब हमेशा मिलेगा कंफर्म टिकट, करना होगा ये काम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.