सरकार ने किसानों के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर


इस योजना के आवेदन स्थिति जानने के लिए कर सकते कॉल

By: Rakhi Hajela

Published: 17 Jun 2020, 06:10 PM IST

सरकार जल्द ही किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत देश के करोड़ों किसानों के खाते में जल्द ही 2 हजार रुपए की छठी किस्त भेजना शुरू करेगाी लेकिन सरकार ने इससे पहले किसानों को एक संदेश के साथ हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। इस नंबर पर किसान सीधे कॉल कर योजना में आवेदन से लेकर रुपए की स्थिति का पता लगा सकते हैं। सरकार ने हेल्पलाइन के साथ लिखा कि यह नंबर किसानों के आवेदन की स्थिति पीएम किसान की हेल्पलाइन नंबर 011.24300606 पर कॉल जानने के लिए जारी किया गया है। आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से सीधे इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

कृषि मंत्रालय का है नंबर
आपको बता दें कि सरकार की ओर से किसानों के लिए जारी किया गया हेल्प लाइन नंबर कृषि मंत्रालय का है। इस पर कॉल कर किसान सीधे कृषि मंत्रालय से संपर्क साध सकते हैं। जिससे ज्यादा ज्यादा किसानों को योजना के तहत लाभ और पैसा मिल सकेगा। इस योजता के तहत सरकार खेती करने में सहायता के लिए तीन किश्त में किसानों को 6000 रुपये देती है।

1.3 करोड़ किसानों को नहीं मिला पैसा
देश में करीब 9.54 करोड़ से भी ज्यादा किसान पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे हैं। जबकि 1.3 करोड़ किसानों .को आवेदन के बाद भी पीएम किसान स्कीम का पैसा नहीं मिल सका है। इसकी वजह उनका इस योजना के लिए सबसे अनिवार्य चीज यानि आधार कार्ड का न लगना है। इसके अलावा बैंक अकाउंट, मोबाइल नंबर में गलती होना भी हो सकता है। ऐसी स्थिति में इन किसानों को भी रुपया मिल सकें। इसके लिए सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया है। इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर किसान अपने आवेदन की स्थिति के विषय में खुद जान सकेंगे। इतना ही नहीं इसके बाद कॉल पर बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर किसान योजना के तहत पैसे भी पा सकता है।

इन नंबरों पर भी मिल सकती है मदद
अगर किसी किसान ने पीएम किसान योजना के तहत आवेदन किया है और उसे किश्त का रुपया नहीं मिल सका है। तो वह इसके लिए सरकार द्वारा जारी किए गए। इन नंबर पर भी कॉल कर पता लगा सकता है। इनमें पीएम किसान टोल फ्री नंबर 18001155266 भी है। इसके साथ ही किसान पीएम किसान लैंडलाइन नंबर पर 011-23381092 , 23382401 पर कॉल कर सकते हैं। वहीं एक अन्य हेल्पलाइन नंबर 0120-6025109 पर भी कॉल कर अपने आवेदन की स्थिति का पता लगा सकते हैं।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned