scriptसुपरवाइजर के 180 पदों पर होगी भर्ती! 75 फीसदी महिलाओं के लिए आरक्षित, जानें आवेदन की प्रकिया | Government jobs for women | Patrika News

सुपरवाइजर के 180 पदों पर होगी भर्ती! 75 फीसदी महिलाओं के लिए आरक्षित, जानें आवेदन की प्रकिया

locationजयपुरPublished: Mar 17, 2018 09:01:36 pm

Submitted by:

rajesh walia

राजस्थान सरकार बेरोज़गार युवाओं को ऱोजागर देने के लिए नए-नए अवसर दे रही है..

Government jobs for women
जयपुर।

इस बार सरकार ने सभी युवाओं के सपने साकार करने की ठान ही ली है। राजस्थान सरकार बेरोज़गार युवाओं को ऱोजागर देने के लिए नए-नए अवसर दे रही है। राजस्थान के बेरोज़गार युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है। राजस्थान अधीनस्थ एवं मत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड, जयपुर ने 180 पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन मंगवाए हैं। यह आवेदन राज्य के महिला सहकारित विभाग में सुपरवाइजर के पद पर नियुक्तियों के लिए मंगवाए गए हैं। इसमें 75 फीसदी पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन ऑनलाइन करना होगा। भर्ती प्रक्रिया की अंतिम तारीख 4 अप्रैल है।
सुपरवाइजर (महिला अधिकारिता) पद: 180
शैक्षणिक योग्यता: किसी भी विषय में स्नातक …
वेतनमान: 33,800-1,06,700 रुपये

उम्मीदवार यहां ध्यान दे..
बोर्ड इसके लिए संभवत: जुलाई 2018 में तय परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा का आयोजन करेगा।
चयन प्रकिया और उससे जुड़ी जानकारी के लिए बोर्ड वेबसाइट पर बाद में जानकारी देगा।
जानें आवेदन की प्रकिया…
सबसे पहले उम्मीदवार को एसएसओ ( https://sso.rajasthan.gov.in/ ) में रजिस्टर्ड करना होगा। इसके बाद उम्मीदवार की आईडी बन जाएगी, फिर उम्मीदवार बोर्ड की वेबसाइट ( http://www.rsmssb.rajasthan.gov.in ) आईडी को लॉग इन करना होगा। यहां उम्मीदवार को दिए गए निर्देश के मुताबिक आवेदन फॉर्म भरना है।
READ: खुशखबरी: अब इस विभाग में निकली 906 पदों के लिए भर्ती, अप्रेल से शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया

इस विभाग में निकली 906 पदों के लिए भर्ती…
राज्य में सहकारी भर्ती बोर्ड के माध्यम से पहली बार 906 पदों पर भर्ती की जाएगी। भर्ती प्रक्रिया अप्रेल से शुरू होगी। भर्ती बोर्ड के जरिए अपेक्‍स बैंक, जिला केन्‍द्रीय सहकारी बैंकों एवं प्राथमिक सहकारी भूमि विकास बैंकों के 906 पदों को भरा जाएगा।
इस विभाग में निकली 15 हज़ार पदों पर भर्ती…
राजस्थान के बेरोज़गार युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है। इस बार सरकार ने सभी युवाओं के सपने साकार करने की ठान ही ली है। राजस्थान सरकार बेरोज़गार युवाओं को ऱोजागर देने के लिए नए-नए अवसर दे रही है। हाल ही में सीएम ने 15 हजार से अधिक पुलिस भर्ती के पदों के लिए घोषणा की थी। जिनमें से 5500 पदों पर भर्ती परीक्षा अभी चल रही है और बाकि पदों पर भी इस वर्ष ही भर्ती निकाल दी जाएगी और बाकि के पदों पर भी पुलिस और गृह विभाग से मंजूरी मिल चुकी है।
तो मिल जाएगी जल्द नौकरी…
15 हजार से ज्यादा पदों के लिए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने दिसंबर तक का वक़्त दिया था, लेकिन सूत्रों के मुताबिक़ गृह विभाग ने दिसंबर से पहले ही इन पदों पर भर्ती और नौकरी देने का निर्णय को लेकर बैठक हुई। साथ ही पुलिस प्रशासन ने भी इस घोषणा पर फुर्ती दिखाते हुए, इन भर्तियों का प्रस्ताव गृह विभाग में भेज दिया है। गृह विभाग ने इस प्रस्ताव को मंजूर कर आगे वित्त विभाग में भेज दिया है।
जल्द ही भर्तियों से युवाओं का लंबा इंतज़ार ख़त्म होगा…
वित्त विभाग भी जल्द ही मंजूरी देकर इस प्रक्रिया को आगे बढ़ावा देता है तो जल्द ही भर्तियों से युवाओं का लंबा इंतज़ार ख़त्म होगा और राजस्थान पुलिस को भी नए साल 15 हज़ार से अधिक नए सिपाही मिल जाएंगे। इन भर्तियों की घोषणा लगभग 10 दिन पहले ही हुई थी और सात दिन के अंदर पुलिस भर्ती के इस प्रस्ताव को पुलिस प्रशासन, गृह विभाग से मंजूरी मिल गई है। अगर यहीं रफ़्तार वित्त विभाग और भर्ती से जुड़े अन्य विभागों की भी रहीं तो वो दिन दूर नहीं जिस दिन बेरोज़गार युवा अपने सपनों को हक़ीक़त में बदलेंगे।
फरवरी 2018 बजट सत्र में हुई घोषणा में…
सीएम राजे ने राजस्थान पुलिस कांस्टेबल के 6879 पदों के लिए विधानसभा में घोषणा की थी। 6 मार्च 2018 को मुख्यमंत्री ने वित्त विधेयक के जबाव देते वक़्त पुलिस में 8400 के लगभग पदों पर और भर्तियों की घोषणा कर दी। ऐसे विधानसभा सत्र 2018-19 में दोनों बार की घोषणाओं में युवाओं की राजस्थान पुलिस में लगभग 15 हज़ार 290 पदों पर भर्ती निश्चित है।
सीएम ने दिए चुनाव से पहले भर्तियों के आदेश…
पूर्व घोषणाओं की 5 हज़ार 500 पदों पर भर्तीयां अभी चल रही है। जो 60 दिनों तक चलेगी। 60 दिनों तक चल रही ये भर्ती परीक्षा में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के आदेश अनुसार विधानसभा चुनाव से पहले ही यह प्रक्रिया पूरी की जाएगी। पुलिस के अन्य पदों के लिए भर्ती में पुलिस विभाग और गृह विभाग से मंजूरी के बाद अब फाइल वित्त विभाग की मंजूरी के लिए गई है यहां से ये भर्ती मंजूरी पत्र पुलिस मुख्यालय में वापिस भेजा जाएगा। जहां से भर्तियों के लिए आगे की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो