राजस्थान में होगी बंपर भर्तियां... क्लर्क और पटवारी के हजारों पद मंजूर

chandra shekar pareek

Publish: Jul, 14 2019 12:33:33 AM (IST)

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

राजस्थान में नौकरियों का पिटारा खुल गया है। छबड़ा व कालीसिंध थर्मल पावर प्रोजेक्ट में विभिन्न पदों के साथ ही पटवारी व कृषि उपज मंडी में कनिष्ठ लिपिक के कुल 4,846 पदों के सृजन को मंजूरी दे दी गई है।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंजूरी के बाद अब छबड़ा थर्मल पावर प्रोजेक्ट की एक से छह तथा कालीसिंध थर्मल पावर प्रोजेक्ट की एक व दो इकाई में विभिन्न संवर्ग के 220 पदों पर भर्ती होगी। इनमें तकनीकी अधिकारी, अधीनस्थ तकनीकी कर्मचारी, गैर-तकनीकी अधिकारी, मंत्रालयिक कार्मिक, टैक्नीकल वर्कमैन तथा चतुर्थ श्रेणी कार्मिक के पद शामिल हैं।
एमबीसी व ईडब्ल्यूएस को आरक्षण
मुख्यमंत्री कृषि उपज मंडी समितियों में कनिष्ठ लिपिक के 801 पदों पर भर्ती के लिए राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड को भिजवाई जाने वाली संशोधित अभ्यर्थना को मंजूरी दे दी है।
अनुसूचित क्षेत्र के 44 पद
यह संशोधित अभ्यर्थना एमबीसी को 5 व आर्थिक पिछड़ों को 10 फीसदी आरक्षण देने के सरकार के आदेश के कारण भेजी गई है। अब संशोधित अर्थना के अनुसार गैर-अनुसूचित क्षेत्र के 757 और अनुसूचित क्षेत्र के 44 पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी होगी।
3,825 पद पटवारी के
मुख्यमंत्री ने पटवारी के 3,835 पदों पर भर्ती को भी मंजूरी दे दी है। दरअसल पिछली भाजपा सरकार ने पटवारी के दो हजार पदों पर भर्ती निकाली थी लेकिन एक भी पद पर भर्ती नहीं हो पाई। अब मुख्यमंत्री ने उक्त दो हजार पदों के साथ 1835 पदों की और मंजूरी दे दी है।
भाजपा ने किया था बेचने का फैसला
उल्लेखनीय है कि पिछली भाजपा सरकार ने इन दोनों परियोजनओं के विनिवेश का फैसला किया था। इसलिए ही नवीन पदों के सृजन की मंजूरी नहीं दी गई थी। गहलोत सरकार ने सत्ता में आने के बाद इन दोनों परियोजनाओं की बेहतर स्थिति को देखते हए इनके विनिवेश नहीं करने का फैसला किया और इसलिए मुख्यमंत्री ने नवीन पदों के सृजन को मंजूरी दी है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned