scriptमोबाइल गुम या चोरी तो नहीं जाना पड़ेगा थाने, नेटवर्क कम्पनी ढूंढकऱ, आप तक पहुंचाएगी Mobile | Government Launches Web Portal to Find Your Lost or Stolen Mobile | Patrika News

मोबाइल गुम या चोरी तो नहीं जाना पड़ेगा थाने, नेटवर्क कम्पनी ढूंढकऱ, आप तक पहुंचाएगी Mobile

locationजयपुरPublished: Nov 21, 2019 01:14:12 pm

Submitted by:

dinesh

अगर आपका मोबाइल चोरी ( Mobile Theft ) हो जाए या खो जाए तो थाने जाकर उसकी शिकायत करने की अब जरूरत नहीं पड़ेगी। ऐसा हम इसलिए कह रहे है कि केंद्र सरकार ने एक मोबाइल खोजने के लिए एक सॉफ्टवेयर तैयार किया है…

खतरनाक है Mobile Radiation, *#07# टाइप कर जांचें फोन की SAR Value

खतरनाक है Mobile Radiation, *#07# टाइप कर जांचें फोन की SAR Value

जयपुर। अगर आपका मोबाइल चोरी ( mobile stolen ) हो जाए या खो जाए तो थाने जाकर उसकी शिकायत करने की अब जरूरत नहीं पड़ेगी। ऐसा हम इसलिए कह रहे है कि केंद्र सरकार ने एक मोबाइल खोजने के लिए एक सॉफ्टवेयर तैयार किया है। मोबाइल खोजने के लिए सॉफ्टवेयर के साथ नेटवर्क प्रदाता की भी सरकार मदद लेगी। मोबाइल खेाजने के बाद सरकार या पुलिस स्वयं आपको इसकी जानकारी देगी। वहीं मोबाइल चोरी होने पर शिकायत करने के लिए सरकार ने एक हैल्पलाइन जारी किया गया है। इस पर अब आप फोन कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं और आप मोबाइल वापस भी पा सकते हैं।
प्राप्त जानकारी के अनुसार दूरसंचार प्रौद्योगिकी केंद्र (सी-डॉट ) ( Telecommunication Technology Center ) ने चोरी या गुम मोबाइल का पता लगाने के लिए सेंट्रल इक्विपमेंट आईडेंटिटी रजिस्टर (Central Equipment Identity Register ) तैयार कर लिया है। इससे चोर के हाथ में मोबाइल जाने पर उसे बंद किया जा सकेगा। साथ ही मोबाइल को लेकर सारी जानकारी भी पुलिस व सेवा प्रदाता कम्पनी को मिल जाएगी। जानकारी के आधार पर खोया या चोरी मोबाइल तक पहुंचा जा सकेगा।
केंद्र सरकार ने मोबाइल ( Mobile ) चोरी होने पर शिकायत करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 14422 जारी किया है। इस पर अब आप फोन कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आप मोबाइल वापस भी पा सकते हैं। इस हेल्पलाइन नंबर के जारी होने से देश में लोगों को अब शिकायत दर्ज कराने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। हेल्पलाइन नंबर 14422 पर डायल करने या संदेश भेजने पर शिकायत दर्ज हो जाएगी। इसके साथ ही साइबर सेल व सेवा प्रदाता कंपनी ( Mobile Company ) मोबाइल की खोज में जुट जाएगी और मोबाइल मिलते ही सीसीटीएनएस के माध्यम से सम्बंधित थाने को सूचित कर दिया जाएगा। सेवा 1 दिसंबर 2019 से भारत के सभी राज्यों में लागू की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो