scriptराजस्थान में नए जिलों पर जल्द किया जाएगा फैसला, समिति की रिपोर्ट बनेगी आधार | Government Plan New District in Rajasthan Basis on Committee Report | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में नए जिलों पर जल्द किया जाएगा फैसला, समिति की रिपोर्ट बनेगी आधार

New District in Rajasthan : राजस्व मंत्री Harish Choudhary ने Rajasthan Vidhan Sabha में बताया कि नवीन जिलोें ( New District Build in Rajasthan ) के गठन एवं पुनर्गठन समिति की रिपोर्ट अभी तक विभाग को प्राप्त नहीं हुई है। रिपोर्ट आने के बाद आगे की प्रक्रिया ( Process ) शुरू की जाएगी।

जयपुरJul 19, 2019 / 12:37 am

rohit sharma

जयपुर. राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ( harish choudhary ) ने गुरुवार को राज्य विधानसभा ( rajasthan vidhan sabha ) में बताया कि नवीन जिलोें ( new district in Rajasthan ) के गठन एवं पुनर्गठन समिति की रिपोर्ट अभी तक विभाग को प्राप्त नहीं हुई है। रिपोर्ट आने के बाद आगे की प्रक्रिया ( Process ) शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट और गुणावगुणन के आधार पर नवीन जिलों के निर्माण पर फैसला किया जाएगा।

मंत्री चौधरी ने बताया कि समिति का गठन आदेश जारी होने के बाद 20 जनवरी 2014 को किया गया था। उन्होंने बताया कि समिति के अध्यक्ष द्वारा वर्ष 2018 में सरकार को एक रिपोर्ट प्रस्तुत की है। इस दौरान उन्होंने बताया कि वर्तमान में नवीन जिला बनाने का प्रस्ताव राज्य सरकार के एक्टिव कंसीडरेशन में नहीं है। प्रशासनिक आवश्यकता एवं वित्तीय संसाधनों की उपलब्धता के आधार पर सक्षम स्तर पर विचार कर यथोचित निर्णय लिया जाएगा।
राजस्थान के ये कस्बे बनेंगे तहसील और उप तहसील ( New Tehsil & Sub Tehsil in Rajasthan 2019 )

राजस्थान में दौसा जिले ( Dausa )का राहूवास नई तहसील बनेगा और चूरू जिले की सिद्धमुख उप तहसील तहसील ( New Sub Tehsil in rajasthan 2019 ) में क्रमोन्नत होगी। इसके अलावा भरतपुर जिले ( Bharatpur ) का हलैना, दौसा जिले का भांडारेज कस्बा उप तहसील ( New Sub Tehsil in rajasthan 2019 ) बनेगा।

Home / Jaipur / राजस्थान में नए जिलों पर जल्द किया जाएगा फैसला, समिति की रिपोर्ट बनेगी आधार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो