scriptGOVERNMENT POLICY PRIVATE COLLEGES MINISTERIAL SUB COMMITTEE | निजी महाविद्यालयों की स्थापना के लिए बनेगी नीति | Patrika News

निजी महाविद्यालयों की स्थापना के लिए बनेगी नीति

मेडिकल, कृषि सहित विभिन्न विभागों से संबंधित निजी महाविद्यालय (private colleges) खोलने के लिए सरकार नीति (Government Policy) बनाएगी। इसमें विभागों से सम्बंधित अखिल भारतीय रेगूलेटरी बॉडीज के नॉर्म्स और प्रदेश में इससे सम्बंधित प्रावधानों को इस नीति में शामिल किया जाएगा। यह निर्णय विभिन्न विभागों से सम्बंधित निजी महाविद्यालयों की स्थापना और मापदंड निर्धारण के लिए गठित मंत्रीमंडलीय उप समिति (Ministerial Sub-Committee) की गुरुवार को हुई बैठक (meeting) में लिया गया।

जयपुर

Published: July 29, 2021 09:49:35 pm

निजी महाविद्यालयों की स्थापना के लिए बनेगी नीति
— मंत्रीमंडलीय उप समिति की बैठक में निर्णय
— एक सप्ताह में तैयार करेंगे विस्तृत ब्यौरा
— विभिन्न विभागों के मंत्री और अधिकारी हुए शामिल

जयपुर। मेडिकल, कृषि सहित विभिन्न विभागों से संबंधित निजी महाविद्यालय (private colleges) खोलने के लिए सरकार नीति (Government Policy) बनाएगी। इसमें विभागों से सम्बंधित अखिल भारतीय रेगूलेटरी बॉडीज के नॉर्म्स और प्रदेश में इससे सम्बंधित प्रावधानों को इस नीति में शामिल किया जाएगा। यह निर्णय विभिन्न विभागों से सम्बंधित निजी महाविद्यालयों की स्थापना और मापदंड निर्धारण के लिए गठित मंत्रीमंडलीय उप समिति (Ministerial Sub-Committee) की गुरुवार को हुई बैठक में लिया गया। जलदाय व ऊर्जा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला की अध्यक्षता में हुई बैठक में विभिन्न विभागों के मंत्री और अधिकारी शामिल हुए।
निजी महाविद्यालयों की स्थापना के लिए बनेगी नीति
निजी महाविद्यालयों की स्थापना के लिए बनेगी नीति
जलदाय मंत्री कल्ला ने बताया कि प्रदेश में विभिन्न विभागों से सम्बंधित निजी महाविद्यालयों की स्थापना सहित अन्य मापदण्ड निर्धारण करने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा, स्कूल शिक्षा, संस्कृत शिक्षा, कृषि एवं पशुपालन, कौशल एवं रोजगार जैसे विभागों से सम्बंधित अखिल भारतीय रेगूलेटरी बॉडीज के नॉर्म्स एवं प्रदेश में इससे सम्बंधित विद्यमान प्रावधानों का समावेश करते हुए नीति तैयार की जाएगी।
मंत्री कल्ला ने बताया कि अधिकारियों को अलग-अलग विभागों से सम्बंधित जितने भी कोर्सेज हैं, उनके बारे में विस्तृत ब्यौरा तैयार करके एक सप्ताह में कमेटी के समक्ष प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके बाद कमेटी की अगली बैठक में सभी विभागों के साथ इस पर चर्चा की जाएगी।
बैठक में ये रहे मौजूद
जलदाय व ऊर्जा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला के अलावा बैठक में कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया, चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भंवर सिंह भाटी, श्रम राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) टीकाराम जूली के अलावा सदस्य सचिव एन.एल. मीना और अतिरिक्त आयुक्त कॉलेज शिक्षा बाबूलाल गोयल सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी मौजूद रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.