scriptGovernment's priority to provide quality education says gehlot | छात्रावास के शिलान्यास कार्यक्रम में बोले मुख्यमंत्री, 'गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दिलाना सरकार की प्राथमिकता' | Patrika News

छात्रावास के शिलान्यास कार्यक्रम में बोले मुख्यमंत्री, 'गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दिलाना सरकार की प्राथमिकता'

-सीएम गहलोत ने जोधपुर जिले के झालामंड में मेघवाल महिला छात्रावास का किया वर्चुअल शिलान्यास

जयपुर

Published: January 21, 2022 06:31:58 pm

जयपुर। कोरोना संकट के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज जोधपुर जिले के झालामंड में मेघवाल महिला छात्रावास का वर्चुअल शिलान्यास किया। वर्चुअल शिलान्यास के दौरान सीएम गहलोत ने मुख्यमंत्री सहायता कोष से 5 लाख रूपए देने की घोषणा भी की और सीएसआर फंड के जरिए भी आर्थिक सहयोग उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया।

ashok gehlot
ashok gehlot

इसके साथ ही सीएम गहलोत ने समाज के लोगों से इस काम में बढ़ चढ़कर सहयोग करने की अपील भी की है। शिलान्यास कार्य़क्रम में सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली भी शामिल हुए।

हॉस्टल के लिए अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि एससी-एसटी, ओबीसी, एमबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्गों के कॉलेज विद्यार्थियों को आवासीय सुविधा उपलब्ध कराने के लिए अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना भी शुरू की गई है।

समाज के कमजोर वर्गों को आगे बढ़ाने के लिए डॉ. बी. आर. अंबेडकर एससी-एसटी उद्यमी प्रोत्साहन विशेष पैकेज, इन्क्यूबेशन सेंटर सहित कई योजनाएं लागू की गई है। प्रदेश में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, स्वच्छकार, अन्य पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग के करीब 775 छात्रावासों का संचालन किया जा रहा है। इनसे 36 हजार से अधिक विद्यार्थी लाभान्वित हो रहे हैं।

गरीब परिवारों को बच्चों को मिल ही है अंग्रेजी स्कूलों में शिक्षा
सीएम ने कहा कि बच्चों को उच्च गुणवत्तायुक्त शिक्षा देने के लिए अंग्रेजी माध्यम के महात्मा गांधी स्कूल खोले गए हैं। लोगों में इनके प्रति खासा उत्साह है। प्राइवेट स्कूलों के बड़े खर्च को वहन करने में असमर्थ गरीब परिवारों के बच्चों को इन विद्यालयों में अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा मिल पा रही है। उन्होंने कहा कि आज के समय में नॉलेज ही पावर है।

जो वर्ग पढ़ेगा-लिखेगा, वह आगे बढ़ेगा। वहीं चिकित्सा सुविधाओं को लेकर सीएम गहलोत ने कहा कि प्रदेश की जनता को इलाज के भारी-भरकम खर्च से चिंतामुक्त करने की दिशा में चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना लागू की है। हमारा प्रयास है कि एक भी परिवार इस योजना में पंजीकरण से वंचित नहीं रहे।

उन्होंने कहा कि अब तक करीब 6 लाख 75 हजार लोग इस योजना के जरिए लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना के बढ़ते हुए संक्रमण के प्रति सजग रहने की आवश्यकता है। शिलान्या कार्यक्रम में जोधपुर से रीको के स्वतंत्र निदेशक सुनील परिहार, जोधपुर विकास प्राधिकरण के पूर्व चेयरमैन राजेंद्र सिंह सोलंकी, जोधपुर संभागीय आयुक्त डॉ. राजेश शर्मा, जिला कलक्टर, हिमांशु गुप्ता, राजस्थान मेघवाल परिषद् के पदाधिकारी शामिल हुए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

Drone Festival: दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत के सबसे बड़े ड्रोन फेस्टीवल का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदीपाकिस्तान में 30 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, Pak सरकार को घेरते हुए इमरान खान ने की मोदी की तारीफअजमेर शरीफ दरगाह में मंदिर होने के दावे के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिस बल तैनातपहली बार हिंदी लेखिका को मिला अंतरराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार, एक मॉं की पाकिस्तान यात्रा पर आधारित है उपन्यासजम्मू कश्मीर: टीवी कलाकार अमरीन भट की हत्या का 24 घंटे में लिया बदला, तीन दिन में सुरक्षा बलों ने मारे 10 आतंकीमहरौली में गैस पाइपलाइन में लीकेज के बाद जोरदार धमाका लगी आग, एक घायलमानसून ने अब तक नहीं दी दस्तक, हो सकती है देरखिलाड़ियों को भगाकर स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS अधिकारी का ट्रांसफर, पति लद्दाख तो पत्नी को भेजा अरुणाचल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.