scriptकब खुलेंगे स्कूल, इसे लेकर असमंजस, सरकार और शिक्षा विभाग में नहीं है तालमेल | Government school reopen after summer vacation | Patrika News

कब खुलेंगे स्कूल, इसे लेकर असमंजस, सरकार और शिक्षा विभाग में नहीं है तालमेल

locationजयपुरPublished: May 20, 2018 11:45:34 am

Submitted by:

MOHIT SHARMA

— सरकार और शिक्षा विभाग के शिविरा पंचांग में ग्रीष्मावकाश में एक दिन का अंतर

Government school reopen after summer vacation

Government school reopen after summer vacation

जयपुर। ग्रीष्मावकाश के बाद सरकारी स्कूल कब खुलेंगे इसे लेकर भी असमंजस की स्थिति बनी हुई है। इसका बड़ा कारण है सरकार और शिक्षा विभाग की ओर से निकले आदेश। सरकार और शिक्षा विभाग में आपसी तालमेल नहीं होने से आए दिन ऐसी गड़बड़ियां सामने आ रही हैं। शिक्षा विभाग में आए दिन इस तरह के गलत आदेश निकलते रहते हैं, जिससे विभाग की किरकिरी भी होती है, लेकिन कोई ओर ध्यान नहीं दे रहा है। शिक्षा विभाग में कभी मृत व्यक्ति का तबादला कर दिया जाता है तो कभी किसी राजनीतिक पद पर कार्यरत व्यक्ति की पदोन्नति कर दी जाती है। आए दिन इस तरह के आदेश निकलते हैं।
15 मई को शासन उप सचिव ने पंचायत सहायकों के संबंध में एक आदेश जारी किया है, जिसमें बताया है कि 19 जून तक सरकारी स्कूलों में अवकाश रहेगा, वहीं दूसरी ओर जून 2018 के शिक्षा विभाग के शिविरा पंचांग में 19 जून से स्कूलों में ग्रीष्मावकाश के बाद शिक्षण कार्य शुरू होना बताया गया है। दोनों आदेशों में एक दिन का अंतर है। सरकार के आदेशों में 19 जून का अवकाश है और शिक्षा विभाग के शिविरा पंचांग में 19 जून को पुन: स्कूल खुलने हैं। अब लोग आखिर सही मानें तो किस आदेश को मानें।
ऐसे हुई गफलत
हाल ही शासन उप सचिव संजय कुमार ने ग्राम पंचायत सहायकों के संंबंध में एक आदेश जारी किया है, जिसमें बताया है कि 10 मई से 19 जून तक राजकीय विद्यालयों में ग्रीष्मावकाश रहेगा। इस दौरान ग्राम पंचायत सहायकों का जॉब चार्ट के अनुसार ग्राम पंचायत के कार्यों में सहयोग लिया जा सकता है। विद्यालयों में ग्रीष्मावकाश पूर्ण होते ही 20 जून को फिर से ग्राम पंचायत सहायकों को पदेन पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में उपस्थित होना होगा। जबकि शिविरा पंचांग के मुताबिक 19 जून को ग्रीष्मावकाश के बाद फिर से स्कूलों में शिक्षण कार्य शुरू होगा। 19 जून को ही स्कूल डवलपमेंट एण्ड मैनेटमेंट कमेटी की बैठक करनी है और सत्र पर्यन्त होने वाले कार्यों की योजना का अनुमोदन कराना है।
अधिकारी करें स्वयं का आकलन
सरकार और शिक्षा विभाग में आपसी तालमेल नहीं होने से आए दिन ऐसे आदेश निकल रहे हैं। सरकार शिक्षकों का अवकाश 19 जून तक बता रही है, जबकि शिक्षा विभाग के शिविरा पंचांग के अनुसार 18 जून तक ही अवकाश है। शिक्षकों पर कार्रवाई करने वाले अधिकारियों को स्वयं अपना आकलन करना चाहिए।
विपिन प्रकाश शर्मा, प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष, राजस्थान प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षक संघ

ट्रेंडिंग वीडियो