scriptराजस्थान में अब बच्चा-बच्चा भी जुड़ेगा भामाशाह योजना से! जानें सरकार की इस नई कवायद के बारे में | Government school students to have there own Bhamashah Card Aadhar | Patrika News

राजस्थान में अब बच्चा-बच्चा भी जुड़ेगा भामाशाह योजना से! जानें सरकार की इस नई कवायद के बारे में

locationजयपुरPublished: Sep 12, 2017 03:16:00 pm

Submitted by:

Nakul Devarshi

आधार अनिवार्य करने के बाद अब विद्यार्थियों के लिए शिक्षा विभाग ने जरूरी किया भामाशाह कार्ड

rajasthan bhamashah card
 जयपुर। प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में पढऩे वाले विद्यार्थियों के लिए अब भामाशाह कार्ड भी जरूरी होगा। इससे पहले स्कूल शिक्षा विभाग ने आधार कार्ड की अनिवार्यता को विद्यार्थियों के लिए लागू किया था। जिसके बाद अब विभाग ने भामाशाह नम्बर भी हर विद्यार्थी के लिए अनिवार्य कर दिया है।
प्रदेश के राजकीय माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में पढऩे वाले विद्यार्थियों को अब किसी भी योजना का लाभ भामाशाह नम्बर होने पर ही मिल सकेगा। इसके लिए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद ने सभी संस्था प्रधानों को आदेश जारी कर विद्यार्थियों को भामाशाह क्रमांक शलादर्पण पोर्टल पर अपलोड करने के दिशा निर्देश दिए है।
जिस विद्यार्थी के पास भामाशाह नम्बर नहीं होगा वह विभाग की ओर से संचालित लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं सकेगा। गौरतलब है कि इससे पहले विभाग ने सभी विद्यार्थियों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य किया था।
योजनाओं में नहीं होगा फर्जीवाड़ा
विभाग व सरकार की योजनाएं इससे सीधे विद्यार्थी तक पहुंच सकेगी। साथ ही हर विद्यार्थी का डाटा का क्रॉस वेरिफिकेशन हो सकेगा। जिसमें आधार नम्बर और भामाशाह नंबर से विद्यार्थी के सारा रिकॉर्ड उपलब्ध हो सकेगा।
विभाग का मानना है कि इस योजना से फर्जीवाड़ा रोकने में भी मदद मिलेगी। जिसमें विद्यालयों में होने वाले फर्जी नामांकन, योजनाओं में हो रहे भ्रष्टाचार को रोकने और मीड डे मिल सहित अन्य सभी तरह से हो रहे फर्जीवाड़ा रूक सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो