सरकार ने खेल रत्न सहित विभिन्न अवॉर्ड के लिए ई मेल के जरिए आवेदन मांगे

लॉकडाउन के चलते इस साल आवेदन प्रक्रिया में देरी हुई है और मंत्रालय ने इसी को ध्यान में रखते हुए खिलाडिय़ों से इस बार केवल ईमेल के माध्यम से ही आवेदन भेजने को कहा गया है।

By: satish

Published: 05 May 2020, 09:34 PM IST

नई दिल्ली। खेल मंत्रालय ने राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड और अर्जुन अवॉर्ड 2020 सहित विभिन्न खेल पुरस्कारों के लिए खिलाडिय़ों से आवेदन मांगे हैं। खिलाडिय़ों को इस बार अपना आवदेन केवल ईमेल के जरिए ही भेजना होगा। आवेदन भेजने की अंतिम तारीख तीन जून है। कोरोनावायरस महामारी के कारण देश में जारी लॉकडाउन के चलते इस साल आवेदन प्रक्रिया में देरी हुई है और मंत्रालय ने इसी को ध्यान में रखते हुए खिलाडिय़ों से इस बार केवल ईमेल के माध्यम से ही आवेदन भेजने को कहा गया है।
तीन जून अंतिम तिथि
खेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा, योग्य खिलाडिय़ों को पुरस्कार के लिए अपना आवेदन केवल ईमेल से ही भेजना होगा। आवदेन प्राप्त करने की अंतिम समय सीमा तीन जून है। इसके बाद के आवदेनों पर विचार नहीं किया जाएगा और इसके लिए खेल मंत्रालय जिम्मेदार नहीं होगा। मंत्रालय ने कहा, लॉकडाउन के कारण आवदेन की हॉर्ड कॉपी भेजने की आवश्यकता नहीं है। आवेदन की अंतिम तिथि से पहले आवेदक और अनुशंसित प्राधिकारी की हस्ताक्षरित स्कैन की गई कॉपी भेजी जा सकती हैं। आवेदन फॉर्म के साथ न्यूजपेपर्स की कटिंग आदि भेजे जाने की आवश्यकता नहीं है।
पिछले चार साल का प्रदर्शन बनेगा आधार
इन पुरस्कारों के लिए खिलाडिय़ों के पिछले चार साल के प्रदर्शन को आधार बनाया गया है। साथ ही खिलाडिय़ों द्वारा जनवरी 2016 से लेकर दिसंबर 2019 तक उनकी उपलब्धियों को भी ध्यान रखा जाएगा। खेल पुरस्कार, हर साल 29 अगस्त को भारत के राष्ट्रपति द्वारा खिलाडिय़ों को प्रदान किया जाता है। 29 अगस्त का दिन हॉकी के महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की जयंती के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है।

satish Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned