scriptillegal mining: अवैध खनन पर सख्त सरकार…माइंस विभाग ने शिकंजा कसा | Government strict on illegal mining... Mines Department take action | Patrika News

illegal mining: अवैध खनन पर सख्त सरकार…माइंस विभाग ने शिकंजा कसा

locationजयपुरPublished: Aug 11, 2021 08:51:18 am

बजरी के अवैध खनन ( Mines Department ) और परिवहन पर राज्य के माइंस ( illegal mining ) विभाग ने शिकंजा कसना शुरु कर दिया है। पिछले चार-पांच दिन में जयपुर के आसपास के क्षेत्रों में 15 वाहन और सवाई माधोपुर में 14 वाहन जब्त कर क्षेत्र के पुलिस थानों को सुपुर्द किया गया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि बजरी के अवैध खनन और परिवहन को लेकर राज्य सरकार गंभीर है और बजरी प्रभावित ( seized ) सभी जिलों में अवैध खनन व परिवहन पर सख्त कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं।

illegal mining: अवैध खनन पर सख्त सरकार...माइंस विभाग ने शिकंजा कसा

illegal mining: अवैध खनन पर सख्त सरकार…माइंस विभाग ने शिकंजा कसा

जयपुर। बजरी के अवैध खनन और परिवहन पर राज्य के माइंस विभाग ने शिकंजा कसना शुरु कर दिया है। पिछले चार-पांच दिन में जयपुर के आसपास के क्षेत्रों में 15 वाहन और सवाई माधोपुर में 14 वाहन जब्त कर क्षेत्र के पुलिस थानों को सुपुर्द किया गया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि बजरी के अवैध खनन और परिवहन को लेकर राज्य सरकार गंभीर है और बजरी प्रभावित सभी जिलों में अवैध खनन व परिवहन पर सख्त कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं। राज्य सरकार के आदेशों की पालना में संबंधित अधिकारियों द्वारा सतर्कता दस्ते व चेकपोस्ट स्थापित कर कार्यवाही शुरु कर दी है। जयपुर और सवाईमाधोपुर में ही पिछले चार पांच दिनों में 29 वाहन जब्त किए जा चुके हैं। अवैध बजरी खनन व परिवहन पर कार्यवाही के लिए अतिरिक्त निदेशक माइंस बीएस सोडा को समग्र रुप से प्रभारी बनाया गया है।
बजरी संभावित सभी जिलों से अवैध खनन व परिवहन पर कार्यवाही के रिपोर्ट प्राप्त की जा रही है। अधिकारियों के दल को राजस्थान अप्रधान खनिज रियायत नियमावली, 2017 के नियम 54, 56 एवं 62के तहत काय्रवाही करने के लिए अधिकृत किया जा चुका है।
डॉ. अग्रवाल ने बताया कि जयपुर जिले के लिए अधिकारियों की चार टीमें बनाई गई है, जिसमें कालवाड रोड के लिए संजय शर्मा सहायक खनि अभियंता, अनिल वर्मा खनि कार्यदेशक, आगरा रोड के लिए राजेन्द्र सिंह चौधरी सहायक खनि अभियंता अलवर व जैद अली खनि कार्यदेशक, अजमेर रोड व सीकर रोड के लिए अमी चंद दुहारिया सहायक खनि अभियंता सतर्कता कोटपूतली व देवेन्द्र शर्मा कार्यदेशक और फागी रोड के लिए घनश्याम चौहान सहायक खनि अभियंता सतर्कता मकराना संतोष शर्मा खनि कार्यदेशक के दलों का गठन किया गया है। चारों दलों में चार चार बॉर्डर होमगार्ड नियोजित किए गए हैं।
एसएमई जयपुर व भरतपुर प्रताप मीणा ने बताया कि सवाई माधोपुर में दौलतपुरा, सूरवाल, लालपुरा उमरी, बांस की पुलिया, शिशोलाय, चौहानपुरा, भगवतगढ़, मलारना चौड, रामसिंहपुरा और भूखा में चैक पोस्ट स्थापित की गई है। उन्होंने बताया कि सभी चैकपोस्टों पर कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि बोंली, खण्डार, सवाई माधोपुर और कोतवाली थाना सवाई माधोपुर 14 वाहनों की जब्ती की कार्यवाही की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो