scriptGovernment will now provide employment in Rajasthan in 15 days | खुशखबर...राजस्थान में अब 15 दिन में मिलेगा रोजगार | Patrika News

खुशखबर...राजस्थान में अब 15 दिन में मिलेगा रोजगार

आप जिस क्षेत्र या वार्ड के निवासी, वहीं मिलेगा रोजगार

जयपुर

Published: April 18, 2022 08:33:47 pm

भवनेश गुप्ता
जयपुर। शहरी बेरोजगारों को जल्द शहर में ही 100 दिन का रोजगार मिलने लगेगा। इन्हें काम मांगने के 15 दिन में रोजगार उपलब्ध कराना जरूरी होगा। इसके लिए निर्धारित पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा। मनरेगा की तर्ज पर प्रदेश के शहरों में इंदिरा गांधी शहरी गारंटी योजना लागू होने जा रही है।
सरकार ने इसकी कमान स्वायत्त शासन विभाग को सौंपी है। योजना का पूरा खाका तैयार कर मंजूरी के लिए वित्त विभाग को भेजा गया है। इसमें ज्यादातर प्रस्तावित कार्य वही है, जो निकाय (नगर निगम, परिषद, पालिका) करा रहे हैं। इसमें परम्परागत जल स्त्रोतों के रखरखाव से लेकर घर-घर से कचरा एकत्रित, नाला सफाई, अवैध होर्डिंग-पोस्टर हटाने, आवारा पशुओं को पकड़ने सहित पर्यावरण संरक्षण के कई काम शामिल है। संभवतया पंजीयन के लिए 1 मई से विशेष अभियान शुरू करने की तैयारी है।

योजना में ये काम करने होंगे
-सार्वजनिक स्थानों पर पौधारोपण व उद्यान संधारण।
-फुटपाथ, डिवाइडर व सावर्जनिक स्थानों पर लगे पौधों को पानी देना व रखरखाव।
-परम्परागत जल स्त्रोतों तालाब, टांके, बावड़ी, जोहड़ की मिट्टी निकालने,सफाई व सुधार।
-रेन वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर का निर्माण, मरम्मत व सफाई।
-घरों से कचरा संग्रहण, डम्पिंग साइट पर कचरे के पृथक्करण का कार्य, शौचालयों व मूत्रालयों की सफाई व रखरखाव।
-नाला, नालियों की सफाई, निर्माण कार्य व तोड़फोड़ कार्यों में मलबा हटाने व सीवर से संबंधित कार्य।
-अतिक्रमण हटाने, अवैध बोर्ड होर्डिंग्स या बैनर हटाने,सार्वजनिक स्थानों पर पुताई व पेटिंग।
-गौशालाओं में श्रमिक कार्य, निकाय कार्यालयों में विभिन्न प्रकार के कार्य।
-निकायों की भूमि की सुरक्षा, उस पर चारदीवारी बनाने या तारबंदी करने,पार्किंग स्थल के प्रबंधन व बिजली से संबंधित काम।
-आवारा पशुओं को पकड़ना व प्रबंधन।
-उद्यानिकी, कृषि एवं वन विभाग की नर्सरी में पौधे तैयार करने का कार्य। जल संसाधन विभाग के अधीन नहरों का निर्माण व मरम्मत।
...........
1. जिस क्षेत्र-वार्ड के निवासी, वही मिलेगा रोजगार : आवेदक शहर के जिस वार्ड या जोन क्षेत्र में रहता है, प्राथमिकता के आधार पर उसी क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। रोजगार मांगने पर अधिकतम 15 दिन में रोजगार उपलब्ध कराना होगा।
2. प्रवासी भी शामिल होंगे : प्रवासी मजदूरों को भी रोजगार उपलब्ध कराने का विकल्प होगा। भुगतान 15 दिन का काम पूरा करने के बाद से आगामी पन्द्रह दिनों में बैंक खाते में किया जाएगा।
3 . संविदा वाले कार्य भी शामिल : रोजगार उपलब्ध कराने के लिए अधिकतर वही कार्य कराया जाना प्रस्तावित है, जो शहरी निकायों में संविदा के माध्यम से कराए जा रहे हैं। इसमें कुशल और अकुशल दोनों तरह के श्रमिक होंगे।
खुशखबर...राजस्थान में अब 15 दिन में मिलेगा रोजगार
खुशखबर...राजस्थान में अब 15 दिन में मिलेगा रोजगार
ये होंगे रोजगार के पात्र
-शहरों में निवास करने वाला हो। प्रत्येक परिवार के 18 से 60 वर्ष की आयु तक के सदस्यों को रोजगार मिल सकेगा।
-पंजीकरण के लिए जन आधार कार्ड अनिवार्य होगा। जनाधार कार्ड यूनिट को परिवार यूनिट माना जाएगा।
-जिन परिवारों के पास जन आधार कार्ड नहीं होगा, उनका कार्ड तैयार करने के लिए सभी शहरों में अभियान चलाना प्रस्तावित है।
-योजना के पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन के अलावा निकाय व जोन कार्यालयों और ई-मित्र सेंटरों पर ऑनलाइन आवेदन का विकल्प होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

IPL 2022: टिम डेविड की तूफानी पारी, मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, RCB प्लेऑफ मेंपेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसऑस्ट्रेलिया के चुनावों में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हारे, एंथनी अल्बनीज होंगे नए PM, जानें कौन हैं येगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दजापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.