scriptचिंता में सरकार…आंसू ला रहे प्याज का ये निकाला तोड़ | Government Worried... This is the way of tearing onions | Patrika News

चिंता में सरकार…आंसू ला रहे प्याज का ये निकाला तोड़

locationजयपुरPublished: Nov 21, 2019 12:50:05 am

Submitted by:

sanjay kaushik

प्याज के बढ़ते दाम को काबू में रखने के लिए(Control Onion Prices) सरकार की ओर से प्याज का आयात करने के फैसले(To decide Import) को केंद्रीय मंत्रिमंडल (Central Cabinet) ने मंजूरी(Approved) दे दी।

चिंता में सरकार...आंसू ला रहे प्याज का ये निकाला तोड़

चिंता में सरकार…आंसू ला रहे प्याज का ये निकाला तोड़

-केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 1.2 लाख टन प्याज के आयात को दी मंजूरी दी

नई दिल्ली। प्याज के बढ़ते दाम को काबू में रखने के लिए सरकार की ओर से प्याज का आयात करने के फैसले को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को 1.2 लाख टन प्याज के आयात के सरकार के फैसले को मंजूरी दी।
-मानसून के आखिर में भारी बारिश से फसल को नुकसान

मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी मीडिया को यहां देते हुए केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 1.2 लाख टन प्याज आयात को मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है। मानसून सीजन के आखिर में हुई भारी बारिश के कारण प्याज की फ सल को नुकसान होने से देश में प्याज के दाम में भारी वृद्धि हुई है। देश की राजधानी दिल्ली में बुधवार को भी प्याज के थोकभाव में 10-15 रुपए प्रति किलो की बढ़ोतरी दर्ज की गई।
-एमएमटीसी 4,000 टन के लिए टेंडर भी कर चुकी जारी

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने इसी महीने देश में प्याज की उपलब्धता बढ़ाकर इसकी कीमतों को काबू में रखने के मकसद से एक लाख टन प्याज का आयात करने की घोषणा की थी। विदेश व्यापार करने वाली केंद्र सरकार की कंपनी एमएमटीसी 4,000 टन प्याज का आयात करने के लिए टेंडर भी जारी कर चुकी है।
-आवक की कमी से बढ़े दाम

बाजार सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली की आजादपुर मंडी में बुधवार को प्याज का थोक भाव 40-60 रुपए प्रति किलो था। मंडी के एक कारोबारी ने बताया कि आवक में कमी के कारण प्याज के भाव में पिछले सत्र के मुकाबले 10-15 रुपए प्रति किलो का इजाफ ा हुआ। दिल्ली-एनसीआर में प्याज का खुदरा भाव 60-80 रुपए प्रति किलो था। कुछ दिन पहले देश की राजधानी में प्याज का खुदरा भाव 100 रुपए प्रति किलो तक हो गया था।
-एमएमटीसी को दुबई व अन्य देशों से आयात के निर्देश

गौरतलब है कि प्याज की कीमतों को काबू करने के लिए कैबिनेट सचिव ने उपभोक्ता मामलों के सचिव के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक कर देश के विभिन्न हिस्सों में प्याज की किल्लत की समीक्षा की थी। एमएमटीसी को दुबई व अन्य देशों से प्याज का आयात कर देश में इसकी उपलब्धता बढ़ाने का निर्देश दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो