scriptशिक्षक भर्ती को लेकर राज्यपाल कल्याण सिंह ने अपनाया कड़ा रुख, जानें क्या है मामला | Governor Kalyan Singh again appeared strictly on teacher recruitment | Patrika News

शिक्षक भर्ती को लेकर राज्यपाल कल्याण सिंह ने अपनाया कड़ा रुख, जानें क्या है मामला

locationजयपुरPublished: Mar 27, 2018 09:13:08 pm

Submitted by:

rohit sharma

राज्यपाल एवं कुलाधिपति कल्याण सिंह ने एक बार फिर प्रदेश के विश्वविद्यालयों के प्रति सख्त रूख अपनाया है।

जयपुर

राज्यपाल एवं कुलाधिपति कल्याण सिंह ने एक बार फिर प्रदेश के विश्वविद्यालयों के प्रति सख्त रूख अपनाया है। इस बार कल्याण सिंह ने शिक्षक भर्ती में देरी के संबंध में कुलपतियों को निर्देश देने के साथ ही जवाब मांगा है कि आखिर शिक्षक भर्ती क्यों नहीं हो पा रही है? उन्होंने कुलपतियों को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि शिक्षा की गुणवत्ता तब तक सुनिश्चित नहीं हो सकती, जब तक विश्वविद्यालय में मानक एवं योग्यता के अनुसार पर्याप्त शिक्षक उपलब्ध नहीं होंगे।
आपको बता दें कि सिंह ने एेसी जानकारियां जुटाई हैं, जिनके अनुसार स्वीकृत पदों एवं भर्तियों में काफी अन्तर बना हुआ है। इस अन्तर को समझने, उनके कारणों को जानने, उत्तरदायित्व निर्धारित करने एवं भविष्य के लिए समयबद्ध कार्ययोजना तैयार करने के लिए सभी विश्वविद्यालयों से नौ बिंदुओं पर 20 अप्रेल तक सूचना मांगी गई है।
वित्तीय प्रबंधन पर जताई थी नाराजगी

कुलाधिपति कल्याण सिंह ने इससे पूर्व विश्वविद्यालयों के वित्तीय प्रबंधन एवं वित्तीय अनुशासन पर सख्त रूख अपनाते हुए कुलपतियों से रिपोर्ट मांगी है। इस संबंध में भी कुलपतियों को १५ अप्रेल तक रिपोर्ट सौंपनी है। इस पत्र में भी कुलपति ने काफी नाराजगी जताते हुए कहा था कि यूनिवर्सिटी में ग्रांट का समय पर सही उपयोग ही नहीं हो पा रहा है।
यह भी कहना है कुलाधिपति का

राज्यपाल सिंह का मानना है कि शिक्षकों के पदों पर रिक्तियों से छात्र-छात्राओं के भविष्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। उन्होंने मंगलवार को भेजे गए एक पत्र में शिक्षकों की रिक्तियों को न भरे जाने के विभिन्न आयामों पर स्पष्टीकरण मांगा है। राज्यपाल ने विश्वविद्यालयों से यह भी पूछा है कि पदों की रिक्तता की स्थिति में उनके द्वारा शैक्षिक व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए क्या वैकल्पिक प्रबंध किए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो