scriptशिक्षा के साथ संस्कार के लिए राज्यपाल के 12 मंत्र | governor's 12 points for universities | Patrika News
जयपुर

शिक्षा के साथ संस्कार के लिए राज्यपाल के 12 मंत्र

– विश्वविद्यालयों में शिक्षा के साथ हरियाली और प्लास्टिक मुक्त बनाने की होगी पहल

जयपुरJul 05, 2018 / 12:18 am

Shailendra Agarwal

Rajasthan university

Rajasthan university

राज्यपाल एवं कुलाधिपति कल्याण सिंह ने राज्य के सभी विश्वविद्यालयों को शिक्षा में उत्कृष्टता, युवाओं में संस्कार और पर्यावरण संरक्षण के लिए 12 सूत्री मंत्री दिया है। इसके तहत विवि में वृक्षारोपण पर जोर देने के साथ ही परिसर को प्लास्टिक मुक्त बनाने के निर्देश भी दिए हैं।
राज्यपाल ने 12 सूत्री योजना पर निगरानी के लिए हर माह की 30 तारीख तक रिपोर्ट राजभवन मंगवाने के निर्देश दिए हैं, वहीं इनको कुलपति समन्वय समिति के एजेण्डा में भी शामिल करवाया है। इस बारे में कुलाधिपति की ओर से राजभवन ने बुधवार को सरकार के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को परिपत्र भेजा है। इसमें शिक्षा में उत्कृष्टता के लिए जहां विवि में पाठ्यक्रम समीक्षा समितियों की नियमित बैठकें कर पाठ्यक्रम को अपडेट कर रुचिकर बनाने को कहा है, वहीं शोधपत्रों के राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशन पर जोर दिया है। इसके अलावा पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए विवि और उनसे सम्बद्ध कॉलेज में मानसून के दौरान वृक्षारोपण कराने के साथ ही विश्व पर्यावरण की थीम ‘बीट प्लास्टिक पॉल्यूशन’ के तहत इन परिसरों में एकबारीय प्रयोग में आने वाले प्लास्टिक पर तुरन्त पाबंदी लगाने के आदेश दिए गए हैं।
इनकी दिलाई याद
– बायोमेट्रिक पद्वति से सभी कर्मचारियों की हाजिरी
– बायोमेट्रिक हाजिरी नहीं होने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई
– अभिभावकों को विद्यार्थियों की हाजिरी की नियमित सूचना
– अभिभावकों से नियमित सम्पर्क बनाए रखने
जल संरक्षण व सौर ऊर्जा पर भी जोर
राज्यपाल ने जल संरक्षण के लिए पहल करते हुए विवि के सभी भवन और परिसरों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम विकसित करने के निर्देश दिए हैं। वहीं, परिसर में स्वच्छ पेयजल हेतु वाटर प्यूरीफायर, आर.ओ. और वाटर कूलर की व्यवस्था करने को कहा है। इसके अलावा बिजली के लिए सौर ऊर्जा व पवन ऊर्जा के लिए गैर परम्परागत ऊर्जा स्रोत विकसित करने की सलाह भी दी है।
अनधिकृत छात्रों की हो निकासी
राज्यपाल ने छात्रावासों में पढ़ाई का माहौल सुधारने के लिए अनाधिकृत व्यक्तियों की निकासी के लिए कठोर कार्रवाई करने तथा मैस में पौस्टिकता व हाइजीन पर ध्यान देने की हिदायत भी है। इसके अलावा महिला छात्रावासों में महिला वार्डन, छात्रावासों का कुलपति स्तर पर औचक निरीक्षण, कलेण्डर का अक्षरश: पालन करने और महात्मा गांधी की 150 वीं जयन्ती पर विवि की सक्रिय भागीदारी के लिए भी कहा गया है। विवि द्वारा गोद लिए गए गावों में आए बदलाव पर नियमित निगरानी के लिए कहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो