विधानसभा उपचुनावः डोटासरा का सिर्फ सुजानगढ़ पर फोकस, राजसमंद-सहाड़ा से बनाई दूरी

-30 मार्च को नामांकन के बाद डोटासरा नहीं गए सहाड़ा और राजसमंद, डोटासरा का सहाड़ा सुजानगढ़ नहीं जाना बना चर्चा का विषय, सुजानगढ़ में पीसीसी चीफ डोटासरा के अब तक चार दौरे

By: firoz shaifi

Updated: 12 Apr 2021, 11:16 AM IST

फिरोज सैफी/जयपुर।

प्रदेश में 3 सीटों सहाड़ा, राजसमंद और सुजानगढ़ में इन दिनों चुनाव प्रचार परवान पर है, जैसे-जैसे समय दिन बीत रहे हैं, वैसे ही चुनाव प्रचार परवान चढ़ रहा है। वहीं उपचुनाव में भले ही कांग्रेस ने अपने स्टार प्रचारकों की फौज उतार दी हो लेकिन पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष और शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा की कार्यप्रणाली इन दिनों सियासी गलियारों में चर्चा का विषय बनी हुई है। उपचुनाव में पीसीसी चीफ डोटासरा की भूमिका को लेकर पार्टी में अंदरखाने सवाल खड़े हो रहे हैं।

दरअसल पीसीसी चीफ डोटासरा के सहाड़ा और राजसमंद उपचुनाव में नहीं जाना सियासी गलियारों में चर्चा का विषय बना हुआ है। चर्चा इस बात की है कि आखिर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष होने के बावजूद गोविंद सिंह डोटासरा ने सहाड़ा रा और राजसमंद से दूरी क्यों बनाई हुई हैय़ जबकि तीनों ही सीटों पर हार और जीत सबसे ज्यादा जिम्मेदारी उन्हीं की होगी। उपचुनाव में पार्टी की हार और जीत गोविंद सिंह डोटासरा के राजनीतिक भविष्य भी तय करेंगे।

कांग्रेस नेता भी सकते में

सूत्रों की मानें तो उपचुनाव में सहाड़ा और राजसमंद से दूरी बनाए जाने से कांग्रेस नेता भी सकते में हैं। कांग्रेस हलकों में चर्चा इस बात की चल रही है कि आखिर डोटासरा गहलोत सरकार में केवल मंत्री ही नहीं है बल्कि वे संगठन के मुखिया भी हैं और चुनाव संगठन के कंधों पर लड़ा जाता है।

30 मार्च को नामांकन में गए थे डोटासरा
प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद डोटासरा 30 मार्च को नामांकन दाखिल करने के दौरान ही सहाड़ा और राजसमंद में जनसभा को संबोधित करने गए थे। उसके बाद से डोटासरा एक बार भी सहाड़ा और राजसमंद नहीं गए हैं, जबकि दोनों ही सीटों पर उनके सजातीय वोटों की बहुतायत है।

वहीं भाजपा ने सहाड़ा में जाट वर्ग से प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारा है। डोटासरा को कांग्रेस की राजनीति में बड़ा जाट चेहरा माना जाता है, अपने सजातीय मतदाताओं के बीच जाकर डोटासरा उन्हें कांग्रेस के पाले में लाने का काम कर सकते हैं, लेकिन बावजूद इसके डोटासरा पूरी तरह सहाड़ा और राजसमंद से दूरी बनाई हुई है।

आज फिर से सुजानगढ़ का दौरा
वहीं पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा का पूरा फोकस केवल सुजानगढ़ विधानसभा क्षेत्र पर है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 30 मार्च से लेकर अब तक यह गोविंद डोटासरा का आज चौथा सुजानगढ़ दौरा है। आज भी सुजानगढ़ में कई जगह जनसभाओं को संबोधित करेंगे।

firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned