scriptजंग में न बंधे हाथ इसलिए विधायक कोष में समय से 450 करोड़ आवंटित | govt allotted 450 crores in MLALAD for new financial year 2020-21 | Patrika News

जंग में न बंधे हाथ इसलिए विधायक कोष में समय से 450 करोड़ आवंटित

locationजयपुरPublished: Apr 01, 2020 06:46:16 pm

Submitted by:

Pankaj Chaturvedi

जंग में न बंधे हाथ इसलिए विधायक कोष में समय से 450 करोड़ आवंटित

जंग में न बंधे हाथ इसलिए विधायक कोष में समय से 450 करोड़ आवंटित

जंग में न बंधे हाथ इसलिए विधायक कोष में समय से 450 करोड़ आवंटित

जयपुर. प्रदेश में कोरोना संकट से निपटने के लिए विधायक कोष से कई प्रावधान करने के बाद सरकार ने नए वित्तीय वर्ष में इस कोष के लिए सभी 200 विधायकों की राशि आवंटित कर दी है। नए 2020—21 वित्तीय वर्ष के लिए प्रदेश के सभी जिलों को विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास योजना के तहत कुल 450 करोड़ रुपए की राशि का आवंटन किया गया है। ग्रामीण विकास महकमे ने इस बारे में सभी जिला कलक्टरों को इस राशि में से खर्च के निर्देश जारी किए हैं। सामान्य तौर पर यह राशि नए वित्तीय वर्ष के दौरान कई औपचारिकताओं के बाद अप्रेल माह के मध्य या अंत तक जारी होती थी। लेकिन मौजूदा हालात में कोरोना संकट को देखते हुए सरकार ने इसे वित्तीय वर्ष की शुरुआत के साथ ही आवंटित कर दिया। जानकारों का कहना है कि इससे यदि किसी विधायक को महामारी की रोकथाम के उपायों को लेकर राशि आवंटन की सिफारिश करनी होगी तो वह तत्काल कर सकेंगे।
प्रति विधायक 2.25 करोड़

सरकार की ओर से आवंटित राशि में से प्रदेश के हर विधायक को अपने कोष के लिए 2.25 करोड़ रुपए की राशि मिल सकेगी। हर जिले के लिए उसमें आने वाले विधानसभा क्षेत्रों के हिसाब से आवंटन किया गया है। सर्वाधिक 42.75 करोड की राशि जयपुर को आवंटित की गई है।
छह लाख तक की अनुशंषा अनुमत

कोरोना की रोकथाम के लिए सरकार ने विधायक कोष से राशि स्वीकृति के लिए हाल ही विशेष प्रावधान किए थे। अब प्रदेश का हर विधायक अपने कोष से छह लाख रुपए तक की राशि इस महामारी से रोकथाम के जरूरी चीजों की खरीद के लिए कर सकेगा। इसमें एक लाख रुपए तक मास्क एवं सेनिटाइजर खरीद और पांच लाख रुपए तक उपकरण अन्य सामग्री खरीद का प्रावधान किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो