scriptसात दिन में पूरा करें प्रवासी श्रमिकों की स्किल मैंपिंग का कार्य | govt direct collecters to complete skill mapping of migrant in 7 days | Patrika News

सात दिन में पूरा करें प्रवासी श्रमिकों की स्किल मैंपिंग का कार्य

locationजयपुरPublished: Jun 24, 2020 06:38:49 pm

Submitted by:

Pankaj Chaturvedi

— श्रम सचिव ने वीसी में दिए कलक्टरों को निर्देश

सात दिन में पूरा करें प्रवासी श्रमिकों की स्किल मैंपिंग का कार्य

सात दिन में पूरा करें प्रवासी श्रमिकों की स्किल मैंपिंग का कार्य

जयपुर. श्रम सचिव डॉ. नीरज के.पवन ने प्रदेश के सभी जिलों के कलक्टरों को लॉकडाउन के दौरान आए प्रवासी श्रमिकों की स्किल मैपिंग का काम सात दिन में अभियान चला कर सम्पन्न करने और यह डेटा राजकौशल पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए हैं।
पवन ने बुधवार को वीसी के जरिए कलक्टरों से संवाद में कहा कि ऐसे जिले जहां लॉकडाउन के चलते 25 हजार से अधिक प्रवासी श्रमिक आए हैं, वहां स्किल मैंपिंग का कार्य निर्धारित अवधि में संपादित किया जाए। इसके लिए जिला नोडल अधिकारी तत्काल नियुक्त करें, ताकि 8 जुलाई तक उच्चतम न्यायालय में इस बारे में शपथ पत्र दिया जा सके। इस बारे में पिछले दिनों केन्द्र ने भी निर्देश दिए थे।
श्रम सचिव ने इस दौरान पोर्टल की जानकारी देते हुए बताया कि पोर्टल पर 12 लाख प्रवासी श्रमिकों के साथ ही नियोजन कार्यालयों तथा भवन एवं अन्य संनिर्माण बोर्ड के पंजीकृत श्रमिकों, आरएसएलडीसी एवं आईटीआई में प्रशिक्षित 52.66 लाख से अधिक श्रमिकों एवं जनशक्ति का डेटा उपलब्ध है। 12 लाख से अधिक नियोक्ताओं को भी पंजीकृत किया गया है। इसके अलावा कोई भी श्रमिक इस पोर्टल पर स्वयं का रजिस्ट्रेशन करा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो