scriptशराब की हर बोतल पर डेढ़ से तीस रुपए तक सरचार्ज | govt imposed surcharge up to 30 rupees on liquor bottles | Patrika News

शराब की हर बोतल पर डेढ़ से तीस रुपए तक सरचार्ज

locationजयपुरPublished: Jun 02, 2020 09:47:41 pm

Submitted by:

Pankaj Chaturvedi

— महामारी से निपटने के लिए सरकार ने मदिरा की महंगी

शराब की हर बोतल पर डेढ़ से तीस रुपए तक सरचार्ज

शराब की हर बोतल पर डेढ़ से तीस रुपए तक सरचार्ज

जयपुर. कोरोना महामारी से निपटने के लिए आर्थिक संसाधन जुटा रही सरकार ने फिर से एक बार शराब पर कर बढ़ा दिया है। प्रदेश में विभिन्न प्रकार की शराब की प्रति बोतल पर अब 1.50 से तीस रुपए तक सरचार्ज लगाया गया है।
इस पेटे वसूली गई राशि को बाढ़, सूखा, महामारी और जन स्वास्थ्य के हालात के निपटने के लिए काम लिया जाएगा। सरकार ने मंगलवार को इसके आदेश जारी कर दिए। इसके अनुसार भारत निर्मित विदेशी मदिरा की विभिन्न माप वाली बोतलों पर 5 से 10 रुपए, विदेश निर्मित मदिरा पर 30 रुपए, बीयर पर 5 से 20 रुपए, देसी मदिरा और राजस्थान निर्मित विदेशी मदिरा पर प्रति बोल 1.50 रुपए तक की सरचार्ज लगाया गया है।
गौरतलब है कि हाल ही 29 अप्रेल को सरकार ने विदेश मदिरा और बीयर दोनों पर 10—10 प्रतिशत अतिरिक्त आबकारी शुल्क बढ़ा दिया था।

आरएलएम पर लगाया था 10 प्रतिशत सरचार्ज
नई आबकारी नीति में शामिल राजस्थान निर्मित मदिरा को भी सरकार ने हाल ही वैट के दायरे में ले लिया था। इस श्रेणी की मदिरा की बिक्री पर 10 प्रतिशत सरचार्ज लगाया गया है। सरकार ने आबकारी नीति 2020—21 में राजस्थान निर्मित मदिरा को शामिल किया था, जो अंग्रेजी मदिरा के चार विभिन्न ब्रांड में बेची जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो