scriptलॉकडाउन—2,राजस्थान में राशन और दवाईयों की दुगनी आपूर्ति,पेयजल आपूर्ति भी बढ़ाई | govt of rajsthan | Patrika News

लॉकडाउन—2,राजस्थान में राशन और दवाईयों की दुगनी आपूर्ति,पेयजल आपूर्ति भी बढ़ाई

locationजयपुरPublished: Apr 16, 2020 09:18:02 am

Submitted by:

PUNEET SHARMA

खायद , चिकित्सा एवं जलदाय विभाग हुए सक्रिय

Police roaming around the locality to follow the lock down

Police roaming around the locality to follow the lock down

जयपुर।
कोरोना वायरस की प्रभावी रोकथाम के लिए मंगलवार को लॉकडाउन—2.0 की घोषणा के साथ ही राज्य सरकार की सक्रिय हो गई है। लॉकडाउन के दौरान घरों में बंद लोगों की जरूरत से सीधे जुड़े विभागों ने राशन, दवाईयां और पेयजल की अतिरिक्त आपूर्ति करने की रणनीति बना ली है।
खादय व नागरिक आपूर्ति विभाग
प्रदेश में लॉकडाउन लागू होते ही राष्ट्रीय खादय सुरक्षा योजना में शामिल 1 करोड 11 लाख परिवारों को 5 किलो गेंहू का वितरण किया गया। अब लॉकडाउन बढ़ने के बाद बुधवार से प्रत्येक परिवार को 5 किलो अतिरिक्त गेंहू के हिसाब से 2.23 लाख मेट्रिक टन गेंहू का वितरण शुरू हो रहा है।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग—दवाओं की अतिरिक्त आपूर्ति
विभाग अभी कोरोना से जूझ रहा है। दूसरे लॉकडाउन के बाद अस्पतालों में दवाईयों की कमी नहीं आए इसके लिए राजस्थान मेडिकल सर्विसेज कॉर्पोरेशन ने आगामी 40 दिन के लिए दवाईयों के अतिरिक्त स्टॉक के आर्डर दवा व सर्जीकल कंपनियो को दे दिए हैं। दवाईयों में आईवी आईवी पफ्रल्यूड, ओआरएस,गर्मी जनित बीमारियों के उपचार में काम आने वाली दवाईयां और कोनोरा से निपटने की दवाईयां शामिल हैं।
जलदाय विभाग—बीसलपुर से 35 एमएलडी अतिरिक्त पेयजल
लॉकडाउन बढने के साथ ही प्रदेश में गर्मी भी बढ गई है और है और पेयजल की खपत बढ गई है। बुधवार को जयपुर शहर के जलदाय अधिकारियों बैठक हुई। बैठक के बाद अतिरिक्त मुख्य अभियंता देवराज सोलंकी ने बताया कि कूलर चलने से पानी की खपत बढ गई है। ऐसे में बीसलपुर से 35 एमएलडी अतिरिक्त पानी लेंगे। मौजूदा समय में बीसलपुर से 460 एमएलडी पानी प्रतिदिन लिया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो