लॉक डाउन में महीना खत्म, सरकार ने कहा श्रमिकों को समय पर पूरा मिले वेतन

एसीएस उद्योग ने जारी की एडवायजरी

By: Pankaj Chaturvedi

Published: 30 Mar 2020, 06:47 PM IST

जयपुर. लॉक डाउन अवधि के दौरान ही मार्च माह की समाप्ति को देखते हुए सरकार ने उद्योगों में कार्यरत श्रमिकों के निर्धारित समय पर और पूरे वेतन भुगतान के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। सरकार की ओर से सोमवार को जारी एडवायजरी में कहा गया है कि लॉक डाउन अवधि में औद्योगिक इकाइयां, संस्थान कार्मिकों और श्रमिकों को बिना कोई कटौती निर्धारित समय पर डिजीटल प्लेटफार्म के जरिए सीधे खातों में डीबीटी, एनईएफटी या आरटीजीएस के माध्यम से भुगतान करें।
उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ.सुबोध अग्रवाल ने बताया कि गृह मंत्रालय और राज्य के गृह विभाग की ओर से जारी निर्देशों के क्रम में यह एडवायजरी जारी की गई है। जिन इकाइयों व संस्थानों में ऑनलाईन भुगतान में कोई दिक्कत हो तो ऐसे में संबंधित कार्मिकों के लिए सीमित पास जारी कर भुगतान की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए गए हैं। पुलिस आयुक्त, जिला कलक्टरों, पुलिस अधीक्षकों और श्रम आयुक्त को भी समन्वय के लिए कहा गया है।

जिला स्तर पर 205 इकाइयों ने किया आवेदन
इधर, उद्योग आयुक्त मुक्तानंद अग्रवाल ने बताया कि लॉक डाउन अवधि में अनुमति के लिए पिछले दो दिनों में राज्य स्तर पर 15 और जिला स्तर पर 205 इकाइयोें ने विभाग को आवेदन किया है। सरकार ने लॉक डाउन में आवश्यक वस्तुओं का निर्माण करने वाली इकाइयों को संचालन की अनुमति देने का प्रावधान किया है।

Pankaj Chaturvedi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned