scriptकोरोना काल में उद्योगों को राहत, बिड और परर्फोमेंस सिक्योरिटी आधी हुई | govt slashed bid and performance security rates to relief industry | Patrika News

कोरोना काल में उद्योगों को राहत, बिड और परर्फोमेंस सिक्योरिटी आधी हुई

locationजयपुरPublished: Aug 16, 2020 07:03:49 pm

Submitted by:

Pankaj Chaturvedi

— निविदाओं में बिड और परफोर्मेंस सिक्योरिटी की दर में पचास प्रतिशत कटौती

कोरोना काल में उद्योगों को राहत, बिड और परर्फोमेंस सिक्योरिटी आधी हुई

कोरोना काल में उद्योगों को राहत, बिड और परर्फोमेंस सिक्योरिटी आधी हुई

जयपुर. कोरोना काल में आर्थिक संकट से जूझ रही प्रदेश की औद्योगिक इकाइयों को सरकार ने निविदा प्रक्रिया में वसूली जाने वाली बिड और परर्फोेमेंस सिक्योरिटी दर में राहत दी है। इन दोनों ही प्रतिभूति राशियों में अब इकाइयों की अलग—अलग श्रेणीवार वसूली की दर को सरकार को आधा कर दिया गया है।
पिछले दिनों औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने इस बारे में मुख्य सचिव एवं अन्य आला अधिकारियों के साथ बैठक में उद्योगों के पास पूंजी की कमी का हवाला देते हुए प्रतिभूति वसूली की दर कम करने की मांग की थी। इस पर आरटीपीपी एक्ट के नियमों में संशोधन कर घटी हुई नई दरें तय की हैं। वित्त विभाग ने इसकी अधिसूचना जारी की है।
नई दरों के मुताबिक अब बिड सिक्योरिटी के मामले में इकाइयों को पूर्व में कुल निविदा राशि की 2 प्रतिशत की दर से जमा कराने के बजाय एक प्रतिशत की दर से प्रतिभूति जमा करानी होगी। जबकि परफोर्मेंस सिक्योरिटी में 5 और 10 प्रतिशत की दर को 2.5 और 5 प्रतिशत पर लाया गया है। एमएसएमई इकाइयों के लिए बिड सिक्योरिटी अब 0.5 प्रतिशत के बजाय 0.25 प्रतिशत ही होगी, जबकि परफोर्मेंस सिक्योरिटी अब 0.5 प्रतिशत होगी।
ऐसे ही रुग्ण इकाइयों के लिए भी बिड सिक्योरिटी में 0.5 प्रतिशत और परफोर्मेंस सिक्योरिटी के लिए 1 प्रतिशत की नई दरें तय की गई हैं। सरकार ने अपने आदेश में घटी हुई दरों पर वसूली का प्रावधान अगले वर्ष 31 मार्च तक के लिए तय किया है।
इनका कहना है

सरकार ने हमारी मांग मान कर उद्योगों को बड़ी राहत दी है। हालांकि, इसका वास्तविक लाभ तभी मिल पाएगा, जब सरकार सभी विभागों को निर्देश जारी कर वह अधिसूचना की शत—प्रतिशत पालना सुनिश्चित करें।
नितिन गुप्ता, निदेशक— सीआईआई राजस्थान
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो