scriptCorona Lockdown: …ताकि कोरोना काल में नहीं हो खाद्यान्न की कमी | Govt take action to provide wheat to people | Patrika News

Corona Lockdown: …ताकि कोरोना काल में नहीं हो खाद्यान्न की कमी

locationजयपुरPublished: May 07, 2020 09:25:35 pm

Submitted by:

SAVITA VYAS

एफसीआई ने जारी किया 85.50 लाख क्विंटल गेहूं

जयपुर। कोरोना महामारी के इस संकट में खाद्यान्न की कमी पूरा करने के लिए एफसीआई ने राज्य सरकार को 85.50 लाख क्विंटल गेहूं जारी किया हैं। भारतीय खाद्य निगम राजस्थान क्षेत्र के महाप्रबंधक संजीव भास्कर बताया कि इस कार्य के लिए राजस्थान क्षेत्र में भारतीय खाद्य निगम के लगभग एक हजार कार्मिक बिना किसी अवकाश के फील्ड ड्यूटी दे रहे हैं। वहीं दो हजार श्रमिक, ट्रांसपोर्ट सेवा और संविदाकार आदि के माध्यम से जरूरतमंद प्रदेशवासियों तक खाद्यान्न आपूर्ति के लिए निरंतर कार्य कर रहे हैं। इस अवधि में सड़क व रेल परिवहन द्वारा लगभग 39 लाख क्विंटल खाद्यान्न अन्य राज्यों से राजस्थान क्षेत्र में लाया गया है। वहीं लगभग 85.50 लाख क्विंटल खाद्यान्न राजस्थान सरकार को वितरण के लिए एफसीआई ने जारी किया गया हैं। इसमें सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अतिरिक्त प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों को भी शामिल किया गया है। अभी तक लगभग 48 लाख क्विंटल गेहूं जारी किया जा चुका है। इस योजना के तहत भारत सरकार की ओर से गरीब परिवारों को मुफ्त में खाद्यान्न उपलब्ध करवाया गया है।
23.56 लाख क्विंटल की खरीद
भारतीय खाद्य निगम राजस्थान क्षेत्र की ओर से इसके अतिरिक्त रबी विपणन वर्ष 2020-21 के दौरान प्रदेश में किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद की जा रही है। राजस्थान क्षेत्र में 1.70 करोड़ क्विंटल गेहूं खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसमें अब तक 23.56 लाख क्विंटल गेहूं की खरीद की जा चुकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो