scriptगोयल को एक्सटेंशन या गुप्ता को नौकरशाही की कमान | Goyal's extension or workload to Gupta | Patrika News

गोयल को एक्सटेंशन या गुप्ता को नौकरशाही की कमान

locationजयपुरPublished: Apr 28, 2018 11:21:55 am

Submitted by:

PUNEET SHARMA

गोयल को एक्सटेंशन या गुप्ता को नौकरशाही की कमान

n c goyal
गोयल को एक्सटेंशन या गुप्ता को नौकरशाही की कमान
राज्य सरकार ने किया है मौजूदा मुख्य सचिव को तीन माह का एक्सटेंशन देने का आग्रह
आईएएस गुप्ता मुख्य सचिव की दौड में वरिष्ठता में सबसे उपर
सोमवार दोपहर बाद साफ होगी तस्वीर

चुनावी साल के आखिरी कुछ महीनों में राज्य सरकार नए मुख्य सचिव की नियुक्ति के पैच में फंस गई है। राज्य सरकार मौजूदा मुख्य सचिव को तीन माह का एक्सटेंशन देना चाहती है। इसके लिए सरकार ने केन्द्रीय कार्मिक व प्रशिक्षण मंत्रालय को प्रस्ताव भी भेजा है। वहीं दूसरी ओर अगले मुख्य सचिव के तौर पर वरिष्ठता के हिसाब से 1982 बैच के आईएएस अधिकारी डीबी गुप्ता का नाम सबसे उपर है। चूंकि सरकार चुनावी साल के हिसाब से कुछ माह और मौजूदा मुख्य सचिव को बनाए रखना चाहती है।

मौजूदा मुख्य सचिव एनसी गोयल 30 अप्रेल को सेवानिवृत हो रहे है। लेकिन अब तक की उनकी कार्यशैली के हिसाब से वे सरकार की पसंद बन गए हैं और बजट घोषणाओं कि क्रियान्विती को लेकर उनके द्वारा ली जा रही धडाधड बैठकों से सरकार को लग रहा है कि गोयल को अगर तीन माह का विस्तार दिया जाता है तो चुनावी साल में यह सरकार के लिए बेहतर हेागा। वैसे तीन माह का एक्सटेंशन देना या नहीं देना केन्द्र के अधीन है लेकिन राज्य सरकार अपने स्तर पर भी गोयल को दो बार एक्सटेंशन दे सकती है। लेकिन केनद्रीय काार्मिक मंत्रालय से इसकी स्वीकृति लेना जरूरी है।
वहीं गोयल को एक्सटेंशन नहीं मिलता है तो इस पद की दौड में सबसे आगे 1982 बैच के वरिष्ठ अधिकारी ओर अतिरिक्त मुख्य सचिव डीबी गुप्ता सबसे आगे हैं। लेकिन चुनावी साल में उनकेा मुख्य सचिव बनाने केा लेकर सरकार पूरी तरह से बैकफुट है। क्येांकि वित्त विभाग में उनकी लचर कार्यशैली को लेकर सरकार खफा है। ऐसे में सरकार चुनावी साल में गोयल को ही एक्सटेंशन देने के पक्ष में है। हांलाकि 30 अप्रेल को ही गोयल के एक्सटेंशन और गुप्ता को मुख्य सचिव बनाने को लेकर फैसला होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो