एक ही छत के नीचे मिलती हैं सारी सुविधाएं, मिसाल बनी ये ग्राम पंचायत

Mridula Sharma

Publish: Jul, 31 2018 12:40:09 PM (IST)

Jaipur, Rajasthan, India

निशी जैन/जयपुर. राजधानी से करीब 35 किलोमीटर दूर जमवारामगढ़ की ग्राम पंचायत मानोता एक मिसाल बन चुकी है। यहां गांव के लोगों को सभी सुविधाएं एक ही छत के नीचे उपलब्ध कराई जा रही हैं। हर विभाग का कार्यालय पंचायत भवन में ही है, जिससे लोगों को इधर-उधर नहीं भटकना पड़ता है। कर्मचारियों व अधिकारियों के बीच बेहतर सामंजस्य और सुव्यवस्थित संचालन के लिए हाल में इस ग्राम पंचायत को आईएसओ से पुरस्कृत किया गया है।

 

संरपच सुमन मीणा ने बताया कि हमारी कोशिश हमेशा से यही थी कि गांव के सभी लोगों को एक ही छत के नीचे सारी सुविधाएं मिले। पंचायत भवन में आंगनबाड़ी केन्द्र, पटवार भवन, पुस्तकालय, किसान सेवा केन्द्र, राजकीय आयुर्वेदिक औषधालय, कार्यलय जल ग्रहण समिति, ई-मित्र और अटल सेवा केन्द्र के कार्यालय भी हैं।

 

यह जयपुर की पहली ऐसी ग्राम पंचायत है जिसमें सभी कार्यालय एक ही जगह पर है। यही नहीं इतने ऑफि स होने के बाबजूद यहां पर काफ ी सफ ाई रहती है और ग्रीनरी भी काफ ी है। मानोता मे कॉम्पिटिशन एग्जाम्स की पढ़ाई के लिए इसी पंचयात मे लाइब्रेरी की सुविधा मौजूद है, ताकि बच्चों को दूर नहीं जाना पड़े।

 

सरपंच ने बताया कि मानोता को स्वच्छता और सफाई के लिए स्वछता मिशन ग्रामीण के तहत राज्य स्तरीय पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है, जबकि उत्कृष्ट कार्यों के लिए उपखंड पुरस्कार, सुव्यवस्थित रिकॉर्ड संगठन एवं जनसमस्याओं के निस्तारण तथा गुडवत्ता नीति के तहत आईएसओ से भी पुरस्कृत किया गया है।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned