ग्राम पंचायतों को फिलहाल नहीं मिलेगी यह सुविधा

ग्राम पंचायतों को फिलहाल नहीं मिलेगी यह सुविधा

Neeru Yadav | Publish: Jul, 17 2019 04:51:47 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

राज्य(Raj Panchayat )की ग्राम पंचायतों को आग बुझाने की गाड़ियां नहीं मिलेंगी। सरकार की फिलहाल ग्राम पंचायत स्तर पर फायर बिग्रेड की सुविधा देने की कोई योजना नहीं है और ना ही सरकार के पास इस तरह का कोई प्रस्ताव विचाराधीन है। हालांकि सरकार ब्लॉक लेवल पर सौ अग्निशमन वाहन उपलब्ध कराएगी। इसके बारे में हाल ही में राज्य बजट 2019(rajasthan budget 2019) मे घोषणा भी की गई है।

 

जयपुर। राज्य की ग्राम पंचायतों (Raj Panchayat)को आग बुझाने की गाड़ियां नहीं मिलेंगी। सरकार (Rajasthan Assembly)की फिलहाल ग्राम पंचायत स्तर पर फायर बिग्रेड की सुविधा देने की कोई योजना नहीं है और ना ही सरकार के पास इस तरह का कोई प्रस्ताव विचाराधीन है। हालांकि सरकार ब्लॉक लेवल पर सौ अग्निशमन वाहन उपलब्ध कराएगी। इसके बारे में हाल ही में राज्य बजट 2019 मे घोषणा भी की गई है। राज्य बजट 2019 में 100 अग्निशमन वाहन उपलब्ध कराने की घोषणा की गई थी। इस पर विधायको की ओर से पूछे गए प्रश्नों का जवाब देते हुए सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल(Master Bhanwarlal Meghwal) ने यह जवाब दिया है।

उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में अग्निकाण्ड की दुर्घटनाओं पर नियंत्रण करने हेतु नगरपालिका की भांति प्रत्येक पंचायत स्तर पर एक-एक अग्निशमन वाहन, पानी के टैंकर व अन्य अग्निशमन उपकरण उपलब्ध कराने का कोई प्रस्ताव विभागीय स्तर पर विचाराधीन नहीं है । हालांकि उन्होने सदन को आश्वस्त किया है कि विभाग के स्तर से वाहन की उपलब्धता को लेकर परीक्षण करवाया जाएगा और निश्चित तौर पर वाहनों की संख्या को बढ़ाने के प्रयास किये जायेंगे।
उन्होंने कहा कि अग्निकांड की दुर्घटनाओं में भारत सरकार की निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार पीड़ितों को मुआवजा प्रदान किया जाता है जिसमें इस प्रकार की दुर्घटनाओं में मृत व्यक्ति के परिवार को 4 लाख रुपये तथा असहाय पीड़ित व्यक्ति को 2 लाख रुपये दिये जाने का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि ऎसी दुर्घटनाओं में पीड़ित पक्ष के लिए अलग-अलग फेज में मुआवजे की राशि तय है। इससे पहले सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने विधायक चन्द्रभान सिंह आक्या के मूल प्रश्न के जवाब में प्रदेश में विगत 5 वर्षों में ग्रामीण क्षेत्रों में अग्निकाण्ड की दुर्घटनाओं एवं इनमें हुए जान-माल के नुकसान का वर्षवार एवं जिलेवार विवरण, प्रदेश की पंचायतों में वर्तमान में उपलब्ध अग्निशमन यंत्र, अग्निशमन वाहन तथा पानी के टैंकर से संबंधित सूचना का विवरण तथा अग्निशमन वाहन तथा उपकरणों से वंचित ग्राम पंचायतों की संख्या का जिलेवार विवरण सदन के पटल पर रखा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned